Weather New Update! आज 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, देखें मौसम अपडेट

Samachar Jagat | Saturday, 08 Jul 2023 10:47:50 AM
Weather New Update! Heavy rain alert in 5 districts today, see weather update

मौसम मॉनसून: बिहार में मॉनसून की सक्रियता के कारण बारिश की गतिविधियां बनी हुई हैं. प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो रही है.

हालांकि, राजधानी पटना समेत दक्षिणी बिहार के कई जिलों में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और धूप निकलने से उमस बढ़ गयी है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को सीमांचल और पूर्वी बिहार के पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं, पटना समेत अन्य जिलों में भी बादल छाये रहने और कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं. इस दौरान अधिकांश जिलों में वज्रपात का भी खतरा रहेगा.

मौसम विभाग ने राज्य के पांच जिलों किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका में शुक्रवार तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. पटना समेत राज्य के बाकी हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाये रहने के साथ कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, गैलेक्टिक पश्चिम बंगाल और इससे सटे ओडिशा के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इनके प्रभाव से बिहार में बारिश संबंधी गतिविधियों के साथ-साथ गरज, चमक और बिजली गिरने की भी संभावना है.

तापमान बढ़ा, उमस से लोग परेशान

पटना समेत 26 शहरों के अधिकतम तापमान में आंशिक बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. गुरुवार को पटना का तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस था. दक्षिण बिहार में भीषण गर्मी से लोगों को परेशानी हो रही है. पटना के अधिकतम तापमान में 2.3 डिग्री सेल्सियस, गया में 0.9 डिग्री सेल्सियस, औरंगाबाद में 1.6 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. राजधानी पटना में गुरुवार को पूरे दिन बादलों की लुकाछिपी जारी रही. वहीं, उत्तर और पूर्वी बिहार में अच्छी बारिश हुई है. भागलपुर जिले के कहलगांव में सबसे अधिक 77.2 मिमी बारिश दर्ज की गयी.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.