OMG! इतने करोड़ रुपए में बिकी दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की

Samachar Jagat | Saturday, 17 Jul 2021 10:34:02 AM
World's oldest whisky sold for crores of rupees!

हाल ही में दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की की नीलामी की गई है। मिली जानकारी के मुताबिक इसे 137,000 डॉलर यानी एक करोड़ रुपये से ज्यादा में बेचा गया है. आपको बता दें कि यह व्हिस्की 250 साल पुरानी है, जिसे इसकी मूल कीमत से छह गुना ज्यादा में नीलाम किया गया था। एक मशहूर वेबसाइट के मुताबिक 1860 के दशक में Old Ingledew व्हिस्की को बोतलबंद किया गया था। ऐसा माना जाता है कि इस बोतल में मौजूद तरल लगभग एक सदी पुराना है और इस व्हिस्की को उस समय के प्रसिद्ध फाइनेंसर जे.पी. मॉर्गन ने बनाया था।

व्हिस्की की बोतल के पीछे लगे लेबल को देखते हुए यह कहता है, 'यह बॉर्बन संभवत: 1865 से पहले बना था, जो जेपी मॉर्गन के तहखाने में था।' मॉर्गन की मृत्यु के बाद इसे अपनी संपत्ति से प्राप्त किया। कुछ विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​​​है कि जेपी मॉर्गन ने खुद 1900 के आसपास बोतल खरीदी थी। बाद में उन्होंने इसे अपने बेटे को दे दिया, जिसने 1942 और 1944 के बीच इसे दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर जेम्स बायर्न्स को दे दिया।


19वीं सदी की यह बोतल अब 137,000 डॉलर में बिकी। हां, इसे जॉर्जिया के लैग्रेंज के एक जनरल स्टोर में बोतलबंद किया गया था। यह भी माना जा रहा है कि इसी तरह की दो बोतलें पूर्व राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन और एफडीआर को दी गई थीं। वहीं, यह दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर के हाथ में आ गया। 1955 में पद छोड़ने के बाद, दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर जेम्स बायर्न्स ने अपने दोस्त और अंग्रेजी नौसेना अधिकारी फ्रांसिस ड्रेक को बोतल दी, जिन्होंने इसे तीन पीढ़ियों तक संरक्षित रखा।

नीलामी घर स्किनर इंक। अनुमान है कि बोतल की कीमत 20,000 डॉलर से 40,000 डॉलर के बीच होगी। 30 जून को समाप्त हुई नीलामी में मिडटाउन मैनहट्टन में एक संग्रहालय और शोध संस्थान मॉर्गन लाइब्रेरी को बोतल $ 137,500 में बेची गई थी। ऐसी भी खबरें हैं कि दो सदियों से अधिक पुरानी शराब अभी भी पीने योग्य होगी, क्योंकि व्हिस्की रहती है लगभग 10 साल जब इसे बंद कर दिया गया।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.