विदेश में क्यों अपने हिंदू होने पर शर्मिंदा हुआ यह शख्स

Samachar Jagat | Monday, 13 Jan 2020 04:52:44 AM
1071872383344695

देश से बाहर किसी को अपने हिंदू होने की वजह से शर्मिंदगी महसूस हो तो यह सचमुच हमारे लिए चिंता की बात है. देश के माहौल की वजह से विदेश में एक भारतीय को शर्मिंदा होना पड़ा. उन्होंने अपनी पीड़ा और अपने गुस्से का इजहार सोशल मीडिया पर किया तो लोगों ने भी खूब प्रतिक्रिया दी. इस शख्स का नाम है किशोर मारीवाला. किशोर मारीवाला मारिको कंपनी के मालिक हैं. कुछ दिनों पहले किशोर मारावीला को थाईलैंड में शर्मिंदा होना पड़ा. किशोर मारीवाला 84 साल के हैं. पहली बार उन्हें विदेश में इस तरह का हालात से दोचार होना पड़ा और जिसकी वजह से वे शर्मिंदा हैं. उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट लिखकर थाईलैंड में हुई घटना को साझा किया. उन्होंने बताया कि देश में जो माहौल बना है, उसके बाद थाईलैंड में हिंदुओं की छवि खराब हो रही है. चार जनवरी को किशोर मारीवाला थाईलैंड पहुंचे.

उन्होंने पांच जनवरी को फेसबुक पोस्ट पर लिखा कि मैं शर्मिंदगी महसूस कर रहा हूं. मैं छुट्टी मनाने के लिए फुकेट, थाईलैंड आया हुआ हूं. मैंने एक हफ्ते पहले ही यॉट (एक कैप्टन के साथ) बुक की थी. कल मैं कंपनी के ऑफिस में पहुंचा. मैं देखना चाह रहा था कि सारी व्यवस्था ठीक है कि नहीं. रिसेप्शन पर पहुंचा. वहां मुझसे सारा ब्योरा लिया गया. फिर पूछा गया कि सर, क्या आप इंडिया से हैं. क्या आप हिंदू हैं. मैंने हां कहते हुए पूछा, आप मुझसे ऐसा सवाल क्यों पूछ रहीं हैं.

मारीवाला ने आगे लिखा कि रिस्पेशन पर बैठी लड़की ने अपने बॉस और मैनेजर को बुलाया और वे थाई भाषा में बात करने लगे. फिर मैनेजर मेरे पास आया और बोल- सर, नौका तो है लेकिन हमारे पास देने के लिए सिर्फ एक स्टाफ है और वह मुसलिम है. क्या आप उसके साथ जाना पसंद करेंगे. क्या आप बुरा नहीं मानेंगे. मैं सुनकर हैरान रह गया. मैंने पूछा- आप यह क्यों कह रहे हैं. मैं क्यों बुरा मानूंगा. तब पर मैनेजर ने कहा कि हमने अख़बारों में पढ़ा है कि हिंदू अपने आसपास मुसलमानों को नहीं देखना चाहते हैं. इसीलिए हम इस बात को लेकर परेशान थे. मेरे सामने कोई शब्द नहीं थे. मैं खुद से शर्मिंदा था. मैंने उनसे कहा कि हिंदू ऐसे बिल्कुल नहीं हैं, वे सभी को पसंद करते हैं. क्या विदेशों में वहां आम लोगों के बीच हमारी छवि ऐसी बनी रही है. मैं वास्तव में बहुत शर्मिंदा हूं. किशोर मारीवाला का यह फेसबुक पोस्ट काफी वायरल हो रहा है. इस पोस्ट के अब तक तीन हजार से ज्यादा शेयर्स और दो हजार से ज्यादा प्रतिक्रिया मिल चुकीं हैं. मारिको घरेलू उत्पाद कंपनी है. पैराशूट तेल, सफोला, हेयर ऐंड केयर, लिवॉन ये सब इसी कंपनी के उत्पाद हैं. (राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.