BJP ने सोशल मीडिया पर छेड़ा 'देश की बदली सोच’ अभियान, निशाने पर कांग्रेस 

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Aug 2022 10:29:20 AM
BJP launched 'Balli thinking of the country' campaign on social media, Congress on target

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ''देश की बदली सोच’’ नाम से सोशल मीडिया पर एक अभियान की शुरुआत की है, जिसमें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से कांग्रेस शासनकाल के दौरान पूर्ववतीã प्रधानमंत्रियों द्बारा दिए गए भाषणों की तुलना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों से की गई है और उन्हें बेहतर दर्शाने की कोशिश की गई है। भाजपा ने इस अभियान के तहत मंगलवार रात अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर प्रधानमंत्री मोदी और पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिह, राजीव गांधी, इंदिरा गांधी और जवाहरलाल नेहरू के भाषणों के अंश और उनसे जुड़े कई ग्राफिक्स साझा किए।

ऐसे ही एक ट्वीट में भाजपा ने आरोप लगाया कि 1962 में चीन के खिलाफ हुए युद्ध के बाद नेहरू ने जब 1963 में स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र के नाम संदेश दिया था तब उन्होंने इस जंग में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धंजलि नहीं दी थी जबकि मोदी ने लद्दाख में चीनी सेना के साथ संघर्ष में शहादत देने वाले सैनिकों को 2020 के स्वतंत्रता दिवस के अपने संबोधन में याद किया था। पार्टी ने मनमोहन सिह द्बारा 2008 और 2009 में दिए गए भाषणों के कुछ हिस्सों को साझा करते हुए आरोप लगाया कि तत्कालीन प्रधानमंत्री ने ''चुनिदा आदर्शों को याद किया और एक परिवार का तुष्टिकरण’’ किया। भाजपा ने इसकी तुलना मोदी के 2014 के भाषण से की, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश आज जिस मुकाम पर पहुंचा है उसमें सभी सरकारों के प्रमुखों का योगदान रहा है।

ऐसे ही एक ट्वीट में भाजपा ने इंदिरा गांधी के हवाले से दावा किया कि उन्होंने 1975 आपातकाल थोपे जाने को न्यायोचित ठहराते हुए इसे ''कड़वी दवा’’ करार दिया था जबकि मोदी ने 2०17 में राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोकतंत्र को भारत की ''सबसे बड़ी ताकत’’ बताया था। केंद्र की सत्ताधारी पार्टी ने पंचशील समझौते के बावजूद चीन द्बारा 1962 में भारत पर किए गए हमले का उल्लेख करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस  नेतृत्व ने कश्मीर और लद्दाख को लेकर जहां नरम रुख अख्तियार करने की नीति अपनाई, वहीं मोदी ने हमेशा इन मुद्दों पर सख्त रवैया अपनाया। इस अभियान के जरिए भाजपा क ांग्रेस के अग्रणी नेताओं को सोशल मीडिया पर निशाना बना रही है।


क ांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को आजादी के 75 साल पूरा होने के मौके पर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि देश ने इन 75 वर्षों में अनेक उपलब्धियां हासिल कीं, लेकिन आज की 'आत्ममुग्ध सरकार’ स्वतंत्रता सेनानियों के महान बलिदानों और देश की गौरवशाली उपलब्धियों को तुच्छ साबित करने पर तुली हुई है।
इससे एक दिन पहले ही भाजपा ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया था, जिसमें 1947 में देश के बंटवारे के बाद हुई घटनाओं की उसने अपने हिसाब से व्याख्या की थी और इसके लिए उस समय के क ांग्रेस नेतृत्व को जिम्मेदार ठहराया था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.