मुआवजा उपकर को सीएफआई में स्थानांतरित कर केंद्र ने राज्यों से 'धोखा’ किया : Siddaramaiah

Samachar Jagat | Saturday, 26 Sep 2020 07:46:02 PM
Center betrayed states: Siddaramaiah

बेंगलुरु। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया ने शनिवार को आरोप लगाया कि जीएसटी मुआवजा उपकर की 47,272 करोड़ रुपये की राशि को गलत तरीके से भारत के समेकित कोष (सीएफआई) में स्थानांतरित कर केंद्र सरकार ने अन्य संग्रहण में कमी पर 'पर्दा डालने’ का प्रयास किया है।

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की हालिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए सिद्धरमैया ने ट्वीट किया कि केंद्र सरकार राज्यों के संघवाद पर भरोसे को तोड़ रही है। उन्होंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा से इस बारे में कानूनी कार्रवाई शुरू करने की मांग की।

कैग की रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है कि भारत सरकार ने जीएसटी मुआवजा उपकर को भारत के समेकित कोष में स्थानांतरित किया। जबकि इसे जीएसअी मुआवजा कोष में रखा जाना चाहिए था।

सिद्धरमैया ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्यों के संघवाद पर विश्वास को तोड़ा है। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जो उपकर जुटाया गया था, उसकी मियाद नहीं थी। यानी इसे अगले वित्त वर्ष के लिए स्थानांतरित किया जा सकता था। उन्होंने कहा कि इस राशि का अधिसूचित उद्देश्य के अलावा अन्यत्र इस्तेमाल नहीं हो सकता। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.