मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में उठे ईवीएम पर सवाल, कोर्ट से गुहार करेंगे कांग्रेस प्रत्याशी

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Mar 2017 04:53:05 PM
Congress candidate to contest from Varanasi, Modi's parliamentary constituency

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की विश्वसीयता पर सवाल उठने लगे हैं। वाराणसी के पूर्व सासंद एवं 2017 का विधान सभा चुनाव लड़ चुके प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश मिश्र ने बुधवार को यहां मीडिया से बातचीत करते हुए ईवीएम पर कई सवाल उठाये। उन्होंने केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केंद्रीय नेताओं के इशारे पर ईवीएम में गड़बड़ी कर मतदान को प्रभिवत किया गया था।

इस सिलसिले में वह जल्दी ही उच्चतम न्यायायल का दरवाजा खटखटाते हुए न्याय की गुहार लगाएंगे। वाराणसी दक्षिणी विधान सभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी के प्रतिद्वंवी रहे मिश्र ने कहा कि केंद्र में सत्ताधारी भाजपा के नेताओं ने मोदी के संसदीय क्षेत्र सहित समूचे उत्तर प्रदेश में अपनी भारी हार के डर से योजनाबद्ध तरीके से निजी कंपनी के प्रतिनिधियों से ईवीएम का इस्तेमाल अपने पक्ष में करवाने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा मशीनों की देखरेख एवं सहायता कार्य करने वाली निजी कंपनी के प्रतिनिधियों के माध्यम से बड़े पैमाने पर गड़बड़ी कर बीजेपी प्रत्याशी जिताये गये थे।उन्होंने कहा कि बीजेपी पर ईवीएम के जरिये भारतीय लोकतंत्र की हत्या का अरोप लगाते हुए कहा कि इसके खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ता आने वाले समय में अदालत से सडक़ से लड़ाई लड़ेंगे। मिश्र ने कहा कि मशीनों की देखरेख करने वाली निजी कंपनी के प्रतिनिधियों की जिम्मेवारी अपने कंपनी के प्रति होती, न कि सरकार या देश की जनता के प्रति।

यही वजह से भाजपा नेताओं ने उन्हें आसानी से प्रभावित किया। गौरतलब है कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने चुनाव परिणाम के रुझान आते ही ईवीएम पर सवाल उठाते हुए गड़बड़ी की आशंका व्यक्त की थी। उन्होंने बीजेपी नेताओं पर हमला बोलते हुए कोर्ट के अलावा सडक़ तक लड़ाई लडऩे की घोषणा की थी।

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने अदालती लड़ाई के अलावा देशव्यापी चरणद्ध आंदोलन की शुरुआत आगामी 11 अप्रैल को काल दिवस मनाने के साथ ही हर महीने की 11 तारीख को काला दिवस मनाने की घोषणा की है। उधर, गोवा एवं पंजाब में अपेक्षा से विपरीत चुनाव परिणाम आने से आहत आम आदमी पार्टी के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री ने भी आज ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की आंशका व्यक्त करते हुए जांच की मांग की है।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.