Corona Havoc : कोरोना का नया स्ट्रेन एंटीबॉडी पर बेअसर, देशभर में 100 से ज्यादा मामले, ज्यादा घातक

Samachar Jagat | Sunday, 10 Jan 2021 03:28:30 PM
Corona Havoc: Corona's new strain neutralizes antibodies, more than 100 cases nationwide, more fatal

इंटरनेट डेस्क। दुनियाभर में वैश्विक बीमारी कोरोना ने कोहराम मचा रखा है। इसका नया स्ट्रेन ब्रिटेन से शुरू हुआ जो अब बड़ा रूप ले चुका है। माना जा रहा है कि कोविड-19 का ये नया स्ट्रेन और ज्यादा घातक हो सकता है। देशभर में इस स्ट्रेन से संक्रमितों की संख्या 100 तक पहुंचने वाली है। इसी बीच खबर ये भी है कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में तीन मरीजों में कोविड का ऐसा स्ट्रेन पाया गया है, जिसपर एंटीबॉडी का भी असर नहीं हो रहा है।

मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन के खारघर में टाटा मेमोरियल सेंटर में कोरोना का नया म्यूटेंट मिला है। इस म्यूटेशन को ई484के के नाम से जाना जाता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के स्ट्रेन से संबंधित है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह दक्षिण अफ्रीका में पाए गए तीन म्यूटेशन्स में से एक है। टाटा मेमोरियल सेंटर के होमयोपेथी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर निखिल पाटकर ने इसकी जानकारी दी है। कोविड का यह म्यूटेंट मिलना इसलिए चिंता का विषय है क्योंकि पुराने वायरस की वजह से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता की वजह से बनी तीन एंटीबॉडी इस पर बेअसर हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,  दक्षिण अफ्रीका में मिले म्यूटेंट को यूके वाले स्ट्रेन से ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। चूंकि वैक्सीन एंटीबॉडी बनाने के सिद्धांत पर काम करती है, ऐसे में रिसर्चर यह पता लगाने में जुट गए हैं कि कोरोना के इस म्यूटेंट का दुनियाभर में शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान पर क्या असर होगा।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.