Earthquake : भारत के इन राज्यों में भूकंप से कांपी धरती

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Feb 2023 04:36:11 PM
Earthquake :Earth trembled due to earthquake in these states of India

नेपाल में बुधवार को रिक्टर पैमाने पर 5.2 तीव्रता से भूकंप आया, जिसके बाद दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों में झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र जहां नेपाल था, वहीं दिल्ली एनसीआर में भूकंप की तीव्रता 4.4 के आसपास थी।

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र ने आज कहा कि रिक्टर पैमाने पर 5.2 तीव्रता का भूकंप आज 22 फरवरी को दोपहर 1:45 बजे बजुरा में आया। इसके बाद दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

 दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में भूकंप के झटके हल्के महसूस किए गए , और अब तक किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है।  

दिल्ली और नोएडा में झटके सिर्फ एक दिन बाद महसूस किए गए थे जब एक्सपर्ट ने भविष्यवाणी की थी कि एक बड़ा भूकंप जल्द ही भारत में आएगा , जिसका प्रमुख प्रभाव उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में महसूस किया जाएगा।

राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान के एक्सपर्ट ने भविष्यवाणी की कि तुर्की में तबाही के बाद, समान पैमाने का भूकंप भारत और नेपाल में भी आ सकता है, जिसका दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

दिल्ली और एनसीआर में महसूस किए गए झटके रिक्टर पैमाने पर 4 तीव्रता से अधिक नहीं हो सकते थे। भूकंप के केंद्र और किसी तरह के नुकसान के बारे में अधिक जानकारी अभी जारी नहीं की गई है।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.