कर्मचारियों की नौकरी में कटौती: बड़ी खबर! इस कंपनी ने अपनी वैश्विक भर्ती टीम से सैकड़ों कर्मचारियों को निकाल दिया है

Samachar Jagat | Friday, 15 Sep 2023 07:38:47 PM
Employees Job Cut: Big news! This company has fired hundreds of employees from its global recruitment team

अल्फाबेट में छंटनी: गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने एक बार फिर से छंटनी की है। इस बार कंपनी ने अपनी वैश्विक भर्ती टीम से सैकड़ों कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया है।

अल्फाबेट चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कर्मचारियों को नौकरी से निकालने वाली पहली कंपनी बन गई है। कंपनी ने पहले ही हायरिंग धीमी कर दी है. टेक कंपनियों ने 2023 की शुरुआत में ही छंटनी शुरू कर दी थी और कर्मचारियों की छंटनी का दौर अभी खत्म नहीं हुआ है. अल्फाबेट के साथ-साथ मेटा और अमेज़न समेत कई बड़ी टेक कंपनियों ने पहले ही कई कर्मचारी स्थापित कर लिए हैं।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक अल्फाबेट ने सैकड़ों पदों को खत्म करने का फैसला किया है. यह व्यापक पैमाने के लेआउट का हिस्सा नहीं है. महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए टीम की ताकत बरकरार रखी जाएगी।' अल्फाबेट ने जनवरी में भर्ती और इंजीनियरिंग टीमों में लगभग 12,000 नौकरियों में कटौती की। कर्मचारियों का यह लेआउट दुनिया भर में किया गया, जो कुल कार्यबल का लगभग 6 प्रतिशत है। अमेज़न ने 18,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की थी. माइक्रोसॉफ्ट ने भी 10,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था.

छँटनी चार गुना बढ़ गई है।

अमेरिका समेत दुनियाभर की कंपनियां कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही हैं। बड़ी कंपनियों के साथ-साथ स्टार्टअप्स ने भी अपने कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। रोजगार फर्म चैलेंजर की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में ग्रे और क्रिसमस नौकरियों में कटौती अगस्त में जुलाई से तीन गुना से अधिक और एक साल पहले की अवधि की तुलना में लगभग चार गुना हो गई। रॉयटर्स द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, द इकोनॉमिस्ट ने अनुमान लगाया था कि 9 सितंबर को समाप्त सप्ताह में अमेरिका में बेरोजगारी लाभ के नए दावों में लगभग 8 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

इसलिए हो रहे हैं लेआउट:

आर्थिक अनिश्चितताओं के बीच, दुनिया भर की तकनीकी कंपनियां अपने परिचालन को तर्कसंगत बनाने, लागत में कटौती और दक्षता लाने के लिए नौकरियों में कटौती कर रही हैं। यही वजह है कि गूगल के अलावा अमेजन, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कई टेक कंपनियों ने इस साल बड़ी संख्या में कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.