पराली जलाने की समस्या पर जल्द ही सरकार लायेगी एक नीति

Samachar Jagat | Friday, 07 Feb 2020 03:31:03 PM
Government will soon bring a policy on the problem of burning stubble

नई दिल्ली। सरकार पराली और गन्ने की पत्तियां खेतों में जलाये जाने से जुड़ी समस्याओं के निवारण के लिए एक नीति बना रही है जिसे संबधित पक्षों से बातचीत करके जल्द ही घोषित किया जायेगा। केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला ने शुक्रवार को राज्य सभा में प्रश्न काल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि पराली जलाये जाने की समस्या को सरकार गंभीरता से ले रही है और इस बार में सभी संबधित पक्षों से बातचीत करके जल्द ही एक नीति घोषित की जायेगी।



loading...

 उन्होंने कहा कि खेतों में पराली जलाये जाने से प्रदूषण तो होता है लेकिन इससे प्रदूषण में मात्र तीन प्रतिशत की ही बढ़ोतरी होती है फिर भी इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार एक नीति बना रही है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गन्ने की पत्तियां खेतों में जलाये जाने की ओर से सरकार का ध्यान है और इस नीति में इस मसले को हल करने का प्रयास किया जायेगा।

 रूपाला ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार फसल बीमा के वास्ते ली जाने वाली किश्त की रसीद किसानों को देने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में पूरे देश में 5763 किसानों ने आत्महत्या की थी, इनमें से सबसे ज्यादा किसान महाराष्ट्र के थे। उन्होंने बताया कि पहली बार आठ करोड़ से अधिक किसानों का डाटा सरकार के पास आया है। सरकार किसानों की स्थिति सुधारने के पुरजोर प्रयास कर रही है। -(एजेंसी)

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.