भारत-अमेरिका के बीच संबंध सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं: Pentagon

Samachar Jagat | Friday, 07 Oct 2022 03:51:03 PM
Indo-US relations moving in right direction: Pentagon

वाशिगटन |  पेंटागन ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और दोनों देश विशेष तौर से अपनी सेनाओं के बीच अंतर-संचालन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय (एमईए) की वेबसाइट के अनुसार, रक्षा संबंध भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के एक प्रमुख स्तंभ के रूप में उभरे हैं। दोनों देश अब किसी अन्य देश की तुलना में एक-दूसरे के साथ अधिक द्बिपक्षीय अभ्यास करते हैं। अमेरिका के रक्षा उद्योग से रक्षा खरीद का कुल मूल्य 13 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया है। पेंटागन के प्रवक्ता वायु सेना के ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने बृहस्पतिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यह एक ऐसा रिश्ता है

जिसमें हम लगातार सुधार की उम्मीद करते हैं। विशेष रूप से हम दोनों सेनाओं के बीच 'अंतर-संचालन’ पर ध्यान केंद्रित करते हैं।” एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।” विदेश मंत्रालय के अनुसार, जून 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान, वाशिगटन ने भारत को एक “प्रमुख रक्षा भागीदार” के रूप में मान्यता दी। साथ ही अमेरिका ने भारत के निकटतम सहयोगी और साझेदार के रूप में रक्षा उत्पादन और उद्योग के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी साझा करने लिए भी प्रतिबद्धता दिखाई।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.