Kedarnath : 126 दिनों में केदारनाथ धाम यात्रा में 11 लाख श्रद्धालु हुए शामिल, तोड़े सारे रिकॉर्ड

Samachar Jagat | Friday, 09 Sep 2022 03:11:03 PM
Kedarnath  : 11 lakh devotees participated in Kedarnath Dham Yatra in 126 days, all records were broken

अधिकारियों द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 2019 में 10 लाख तीर्थयात्रियों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इस साल  पिछले 126 दिनों में ग्यारह लाख तीर्थयात्री केदारनाथ धाम पहुंचे।

जिलाधिकारी (डीएम) मयूर दीक्षित ने कहा, "इस यात्रा पर रिकॉर्ड संख्या में यात्री पहुंचे हैं। यात्रा दो साल तक कोरोना महामारी के कारण प्रभावित रही, लेकिन इस बार यात्रा विधिवत आयोजित की जा रही है।"

दीक्षित ने आगे कहा, "शुरुआती चरण में अत्यधिक भीड़ के कारण समस्या थी। सफाई व्यवस्था में भी कुछ कमी थी, लेकिन सभी व्यवस्थाओं को ठीक कर दिया गया है। इसलिए, पांच सौ से अधिक सफाई कर्मचारी रुद्रप्रयाग से लेकर केदारनाथ तक अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। साथ ही यात्रा से जुड़े विभाग भी लगातार अपने काम पर ध्यान दे रहे हैं।"

उन्होंने कहा, 'सभी विभागों को निर्देश दे दिए गए हैं कि यात्रा में कोई दिक्कत न हो।  धाम में तीर्थयात्रियों को पैदल मार्ग सहित बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

इस बीच कई यात्री आ चुके हैं और यात्रा में अभी भी डेढ़ महीने बाकी हैं और सभी होटल के लॉज पहले से ही बुक हो जाते हैं। डीएम ने कहा कि लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। अभी डेढ़ महीने बाकी हैं और केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 13 लाख के पार जाने की उम्मीद है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.