अब 'UPI Lite' के साथ यूपीआई पिन का उपयोग किए बिना भुगतान करें, जाने लाभ, पात्रता और अन्य विवरण

Samachar Jagat | Friday, 23 Sep 2022 11:56:30 AM
Now pay without using UPI PIN with 'UPI Lite', know benefits, eligibility and other details

यदि आप बहुत छोटे भुगतानों के लिए दिन में कई बार UPI पिन डालने से तंग आ चुके हैं तो UPI लाइट आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने नागरिकों के लिए  'UPI Lite' नामक नई सेवा शुरू की है। यह उपयोगकर्ताओं को लगभग ऑफलाइन मोड में यूपीआई पिन का उपयोग किए बिना 200 रुपये तक लेनदेन करने की अनुमति देता है।यह सुविधा भीम ऐप पर सक्षम होगी और कम मूल्य के लेनदेन को 'on-device' वॉलेट का उपयोग करके किया जा सकता है। यह बाजार में मौजूद अन्य वॉलेट की तरह ही हो सकता है। आप किसी भी समय वॉलेट में अधिकतम 2000 रुपये डाल सकते हैं।

यह कैसे काम करता है?
सेवा में UPI लाइट बैलेंस होगा। जिसका अर्थ है BHIM ऐप पर UPI लाइट का उपयोग करके लेनदेन करने के लिए उपयोगकर्ता द्वारा खाते से सक्षम वर्चुअल 'on-device' बैलेंस।

निम्नलिखित आठ बैंकों के ग्राहक यूपीआई लाइट भुगतान प्रणाली का उपयोग करने में सक्षम होंगे: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक।

यूपीआई लाइट के लाभ

बार-बार यूपीआई पिन डालने से छूट।

बिना इंटरनेट के भी UPI ट्रांजेक्शन संभव होगा।

यूपीआई लाइट 200 रुपये तक के लेनदेन की अनुमति देगा।

उपयोगकर्ता किसी भी समय UPI वॉलेट में अधिकतम 2000 रुपये डाल सकते हैं।

आप ऐप में केवल एक खाते के लिए UPI लाइट को सक्षम कर सकते हैं।


 

यूपीआई लाइट क्यों जरूरी है?

UPI पर किए गए 90% लेनदेन 200 रुपये से कम हैं। इस कदम से बैंकों से डेबिट का बोझ कम होगा और प्रक्रिया को सुविधाजनक और आसान बनाया जाएगा। असफल लेनदेन की संख्या कम होने की संभावना है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.