PEGASUS बनाने वाली कंपनी की THE WIRE को धमकी- 'फर्जी खबर फैलाई तो ठोकेंगे मानहानि का मुकदमा'

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Jul 2021 10:19:53 AM
Pegasus maker The Wire threatened- 'Defamation case to be filed if spreads fake news'

नई दिल्ली: जहां विपक्ष भारत में 'पेगासस' के नाम पर हंगामा कर रहा है, वहीं इस्राइली कंपनी एनएसओ ग्रुप, जो सॉफ्टवेयर बनाती और बेचती है, ने दो टूक कहा है कि जिन नंबरों के बारे में कहा जाता है कि उन पर जासूसी करने के लिए पेगासस का इस्तेमाल किया गया है। वास्तव में उनके नहीं हैं या कभी नहीं थे। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इजरायली कंपनी के एक प्रवक्ता ने खुद न्यूज चैनल NDTV को इसकी सूचना दी है।

उनका कहना है कि पेरिस गैर-लाभकारी समूह (एनजीओ) फॉरबिडन स्टोरीज द्वारा प्राप्त किए गए 50,000 नंबर के आंकड़े उनके नहीं हैं। प्रवक्ता के अनुसार, यह एनएसओ की सूची नहीं है और न ही थी। यह केवल मनगढ़ंत जानकारी है। ये नंबर कभी भी एनएसओ ग्राहकों के निशाने पर नहीं थे। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि सूची में शामिल नामों के बारे में जो बार-बार कहा जा रहा है वह बिल्कुल गलत और फर्जी है. उन्होंने कहा कि कंपनी के पास अपने ग्राहकों के डेटा तक पहुंच नहीं है। ऐसे में मुवक्किल का काम जांच के तहत उन्हें सूचना देना है। उनका यह भी कहना है कि अगर एनएसओ को आगे उनकी तकनीक के दुरुपयोग के सबूत मिलते हैं, तो वह इसकी पूरी तरह से जांच करेंगे क्योंकि यह हमेशा से था और आगे भी रहेगा।


कंपनी ने एक सार्वजनिक बयान भी जारी किया जिसमें उसने समाचार पोर्टल द वायर की एक रिपोर्ट को खारिज कर दिया, जिसमें 300 को सूचीबद्ध किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि राहुल गांधी सहित कई शीर्ष पत्रकार संभावित हैकिंग लक्ष्यों में से थे। साथ ही, समूह ने संबंधित रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए द वायर पर मानहानि का मुकदमा करने की धमकी दी है. इज़राइली फर्म ने अपने वकील क्लेयर लॉक के माध्यम से द वायर को एक पत्र भेजा और निराधार रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए मानहानि की धमकी दी। इस संबंध में, द वायर और द वाशिंगटन पोस्ट पर पूर्व में रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी जिसमें दावा किया गया था कि एनएसओ समूह के ग्राहकों ने राहुल गांधी, प्रशांत किशोर सहित पेगासस का उपयोग करके अपने प्रतिद्वंद्वियों, पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया। हालांकि भारत सरकार ने भी जासूसी के आरोपों से इनकार किया है.



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.