पीएम किसान योजना 16वीं किस्त: अगर आपके खाते में अभी तक नहीं आया पैसा तो चेक करें अपना लाभार्थी स्टेटस, जानिए कैसे मिलेगी किस्त?

Samachar Jagat | Thursday, 29 Feb 2024 08:05:32 PM
PM Kisan Yojana 16th Installment: If the money has not yet come to your account, then check your beneficiary status, know how to get the installment?

पीएम किसान 16वीं किस्त जारी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के यवतलाम में केंद्र सरकार की योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त ट्रांसफर की। पीएम मोदी ने पूरे भारत में लाभार्थी किसानों के खातों में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र के यवतलाम में केंद्र सरकार की योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त ट्रांसफर की। पीएम मोदी ने पूरे भारत में लाभार्थी किसानों के खातों में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की।

केंद्र सरकार की इस पहल से देशभर के 9 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को फायदा होगा. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in के मुताबिक, अब तक इस योजना के तहत 11 करोड़ किसानों को 2.80 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम दी जा चुकी है.

इस बात का ध्यान रखें

हालाँकि, यदि आपने अपनी पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जाँच कर ली है और आपका नाम सूची में नहीं है, तो आप इसे अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के माध्यम से kisan.gov.in पर ठीक कर सकते हैं।

इसके साथ ही यह भी जांच लें कि जिन दस्तावेजों में आपने अपने बैंक खाते का विवरण, आधार नंबर आदि जानकारी भरी है वह बिल्कुल सही हैं। अगर कुछ गलत हुआ तो भी आपका पैसा फंस सकता है.

आप टोल फ्री हेल्पलाइन नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं और अपने प्रश्न ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं।


पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करें
-वे सभी पात्र किसान जिनके नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची से गायब हैं, वे पीएम किसान वेबसाइट पर नया पंजीकरण करा सकते हैं।

कोई भी व्यक्ति pmkisan.gov.in पर 'फार्मर कॉर्नर' सेक्शन के तहत नया रजिस्ट्रेशन करा सकता है.
पंजीकरण के लिए अपना आधार, मोबाइल नंबर और आवश्यक दस्तावेज जमा करें।
किसान अपनी शिकायतें भी दर्ज कर सकते हैं, नंबर पर कॉल कर सकते हैं या नीचे दिए गए पते पर ईमेल भेज सकते हैं।
ईमेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in
हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261
टोल-फ्री नंबर: 1800-115-526
यदि किसान फोन नंबर तक पहुंचने में असमर्थ हैं, तो वे लाभार्थी सूची में अपना नाम जोड़ने के लिए अपने जिलों में जिला स्तरीय शिकायत निवारण निगरानी समिति से संपर्क कर सकते हैं। एक बार जब आप नियत प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आप सूची में अपना नाम शामिल करने की पुष्टि करने के लिए अपनी लाभार्थी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.