Top news : प्रधानमंत्री ने सिविल सेवा अधिकारियों से देश की एकता व अखंडता से कोई समझौता ना करने का आह्वान किया

Samachar Jagat | Thursday, 21 Apr 2022 02:48:47 PM
Top news : PM calls upon civil service officers not to compromise on the unity and integrity of the country

नई  दिल्ली |  बृहस्पतिवार अपराह्न दो बजे तक 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:
 मोदी लोक प्रशासन
प्रधानमंत्री ने सिविल सेवा अधिकारियों से देश की एकता व अखंडता से कोई समझौता ना करने का आह्वान किया | नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को सिविल सेवा अधिकारियों से देश की एकता व अखंडता से कोई समझौता ना करने का आह्वान करते हुए कहा कि कोई भी फैसला वह चाहे कितना भी आकर्षक क्यों ना हो, लेने से पहले उन्हें उसे एकता व अखंडता की तराजू में जरूर तौलना चाहिए।
 गुजरात जॉनसन साबरमती

ब्रिटिश प्रधानंत्री साबरमती आश्रम पहुंचे, गांधी के लंदन निवास पर लिखी पुस्तक भेंट की गई
अहमदाबाद, भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बृहस्पतिवार को साबरमती आश्रम गए जिसे गांधी आश्रम के नाम से भी जाना जाता है।

 भारत अमेरिका राजनाथ
भारत और अमेरिका के रणनीतिक हितों का जुड़ाव बढ़ा है: राजनाथ
नयी दिल्ली, रक्षा मंत्री राजनाथ सिह ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक हितों में साझेदारी बढ़ रही है और दोनों पक्ष एक लचीली और नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था चाहते हैं जो सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करे।

 न्यायालय जहांगीरपुरी अतिक्रमण
शीर्ष अदालत ने जहांगीरपुरी में अगले आदेश तक यथास्थिति बनाए रखने के निर्देश दिए
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी के हिसा प्रभावित जहांगीरपुरी इलाके में इमारतों को ध्वस्त करने के मुद्दे पर अगले आदेश तक यथास्थिति कायम रखने के बृहस्पतिवार को निर्देश दिए।

 आतंकवाद शाह
आतंकवाद, मानवाधिकार उल्लंघन का सबसे बड़ा रूप है: अमित शाह
नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि आतंकवाद, मानवाधिकार उल्लंघन का सबसे बड़ा रूप है और लोगों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए इसे जड़ से खत्म करना बेहद है।
 

कश्मीर दूसरी लीड मुठभेड़
जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में मुठभेड़, लश्कर का एक शीर्ष कमांडर ढेर
श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में बृहस्पतिवार तड़के सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमांडर युसूफ कांतरू मारा गया। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

 गुजरात मेवानी गिरफ्तार
असम पुलिस ने एक ट्वीट के सिलसिले में गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवानी को गिरफ्तार किया
अहमबदाबाद (गुजरात), असम पुलिस ने एक ट्वीट के सिलसिले में गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवानी को राज्य के पालनपुर शहर से बुधवार देर रात गिरफ्तार किया।

 जी2० एफएमसीबीजी बैठक
जी2० के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक में शामिल हुईं सीतारमण
वाशिगटन, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जी2० के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की बैठक में यहां कहा कि मुद्रास्फीति लंबे समय से उच्च स्तर पर बनी रहने, आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान, ऊर्ज़ा बाजारों में अस्थिरता और निवेशकों के बीच अनिश्चितता के माहौल के कारण वैश्विक वृद्धि की गति प्रभावित हुई है।

रूस यूक्रेन पुतिन मारियुपोल
पुतिन का सेना को मारियुपोल में यूक्रेन के अंतिम गढ़ पर हमला न करने का आदेश
कीव, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी सेना को आदेश दिया है कि वह यूक्रेन के अंतिम गढ़ मारियुपोल पर हमला करने के बजाय उसे चारों ओर से घेर ले ''ताकि वहां परिदा भी पर न मार सके।’’

 नेपाल संयंत्र विस्फोट
नेपाल में ऑक्सीजन संयंत्र में विस्फोट, भारतीय नागरिक की मौत, सात अन्य जख्मी
काठमांडू, नेपाल में काठमांडू के पास ललितपुर जिले के एक औद्योगिक इलाके में ऑक्सीजन संयंत्र में बृहस्पतिवार को हुए विस्फोट में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई और सात अन्य जख्मी हो गए।

 खेल विजडन बुमराह रोहित
बुमराह और रोहित विजडन के 'वर्ष के क्रिकेटर’ चुने गए पांच खिलाड़ियों में
लंदन, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को विजडन के 2०22 अंक में 'वर्ष के क्रिकेटर’ चुने गए पांच खिलाड़ियों में रखा गया है । 



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.