Uttarakhand : प्रसिद्ध समाजसेवी अवधेश कौशल का निधन

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Jul 2022 09:42:00 AM
Uttarakhand : Famous social worker Awadhesh Kaushal passed away

देहरादून : जाने माने समाजसेवी एवं पद्मश्री से सम्मानित अवधेश कौशल का मंगलवार सुबह यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे । कौशल की पुत्रवधु रूचि कौशल ने बताया कि वह लंबे समय से बीमार थे और सोमवार से उनके अंगों ने काम करना बंद कर दिया था, उन्होंने सुबह पांच बजे अंतिम सांस ली। गैर सरकारी संगठन 'रूरल लिटिगेशन एंड एनलाइटनमेंट केंद्र'(रूलक) के संस्थापक कौशल ने मानवाधिकारों और पर्यावरण के लिए जीवन भर काम किया।

कौशल को अस्सी के दशक में मसूरी में खनन पर रोक लगवाने का श्रेय जाता है,इससे वहां पर्यावरण को हो रही क्षति पर लगाम लगी । उन्हें घुमंतू जनजाति गुज्जरों का मसीहा भी माना जाता है जिन्होंने उनके अधिकारों के लिए एक लंबी प्रशासनिक और कानूनी लड़ाई लड़ी। गुज्जरों के लिए संघर्ष करते हुए उन्हें 2०15 में जेल भी जाना पड़ा। भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाले कौशल कुछ वर्ष पूर्व उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्रियों को आवास सहित दी जाने वाली अन्य सुविधाओं पर होने वाले व्यय की वसूली के लिए उत्तराखंड उच्च न्यायालय तक गए थे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.