World No Tobacco Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है तंबाकू दिवस इस का इतिहास और अनेक चीजे

Samachar Jagat | Monday, 30 May 2022 03:59:15 PM
World No Tobacco Day 2022: Know why tobacco day is celebrated, its history and many things

विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य राज्यों द्वारा 1987 में यह दिन निर्धारित किया गया था। इस दिन का मुख्य उद्देश्य तंबाकू के दुष्प्रभावों, इससे होने वाली बीमारी और रोकथाम के उपाय के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

इस दिन, तंबाकू के उपयोग के खतरों, तंबाकू निर्माताओं की व्यावसायिक प्रथाओं और डब्ल्यूएचओ द्वारा तंबाकू महामारी से निपटने के लिए उठाए गए कदमों पर वैश्विक ध्यान आकर्षित किया जाता है। लोगों को स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने के लिए वे क्या कर सकते हैं, इसके बारे में शिक्षित करने के लिए उचित महत्व दिया जाता है। इस साल, डब्ल्यूएचओ कई स्वास्थ्य चैंपियनों के साथ उन तरीकों पर प्रकाश डालने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिनसे हम जिस पर्यावरण में रहते हैं, उसे तंबाकू नुकसान पहुंचाता है।

इस वर्ष तंबाकू दिवस पर वैश्विक अभियान पूरे तंबाकू चक्र के पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें जहरीले अपशिष्ट उत्पादन की खेती, उत्पादन और वितरण शामिल है। यह उन तरीकों पर भी प्रकाश डालेगा जिनसे तंबाकू उद्योग अपनी प्रतिष्ठा को हराने की कोशिश कर रहा है।

  • विश्व तंबाकू निषेध दिवस का महत्व

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक - टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस के अनुसार, धूम्रपान करने वालों में गंभीर बीमारी विकसित होने और यहां तक ​​कि कोरोनावायरस के कारण मृत्यु का जोखिम 50 प्रतिशत तक अधिक होता है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, तंबाकू के सेवन से चार प्रमुख गैर-संचारी रोग हो सकते हैं, जिनमें हृदय रोग, कैंसर, फेफड़ों की पुरानी बीमारी और मधुमेह शामिल हैं।

  • विश्व तंबाकू निषेध दिवस का इतिहास

विश्व स्वास्थ्य सभा ने 1987 में WHA40.38 प्रस्ताव पारित किया। 7 अप्रैल, 1988 को 'विश्व धूम्रपान निषेध दिवस' घोषित करने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया। संकल्प WHA42.19 अंततः 1988 में पारित किया गया था, जिसमें 31 मई को हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने का आह्वान किया गया था।

  • विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम

विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल एक अलग थीम पर मनाया जाता है। व्यक्ति का उद्देश्य तंबाकू के किसी भी रूप के उपयोग और निष्क्रिय धूम्रपान के संपर्क में आने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इस वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम 'पर्यावरण की रक्षा करें' है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.