WTC के फाइनल में फॉलो-ऑन नियम क्या होंगे? आईसीसी स्पष्टीकरण

Samachar Jagat | Monday, 07 Jun 2021 11:33:54 AM
What will be the follow-on rules in the final of the WTC? ICC's clarification

नई दिल्ली: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मैच 18 जून से शुरू होने वाला है और इसी टेस्ट चैंपियनशिप पर पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस की निगाहें हैं. भारत और न्यूजीलैंड चैंपियनशिप जीतकर दुनिया में अपना दबदबा खेलने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इस बड़े मैच के लिए दोनों टीमें इंग्लैंड पहुंच चुकी हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने साफ कर दिया है कि बारिश के कारण पहले दिन का खेल खराब होने पर फॉलोऑन नियम में कोई संशोधन नहीं होगा।

ICC ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मैच में रिजर्व डे को ध्यान में रखते हुए यह सफाई दी है। आईसीसी के नियम के मुताबिक पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को 200 रन की बढ़त के बाद दोबारा बल्लेबाजी के लिए बुलाया जा सकता है. यदि मैच में दिनों की संख्या कम होती है, तो लीड के रनों की संख्या भी कम हो जाती है। साथ ही, नियम के अनुसार, तीन या चार दिवसीय मैच में 150 रन की बढ़त, दो दिवसीय मैच में 100 रन और एक दिवसीय मैच में 75 रन फॉलो-ऑन के लिए मान्य हैं।


 
आईसीसी ने इससे पहले फाइनल मैच के लिए खेलने की शर्तें जारी की थीं। इसने बताया कि 'रिजर्व डे' का उपयोग करने पर अंतिम निर्णय पांचवें दिन लिया जाएगा जब खेल का अंतिम घंटा शुरू होगा। इसके अलावा आईसीसी की ओर से कई बदलाव किए गए हैं। इसमें टीवी अंपायर द्वारा रियल टाइम में शॉर्ट रन चेक करना शामिल है। इसके अलावा, फील्डिंग टीम के कप्तान और बर्खास्त बल्लेबाज भी अंपायर की पुष्टि कर सकते हैं कि क्या एलबीडब्ल्यू के लिए रेफरल लेने का फैसला करने से पहले गेंद को खेलने का वास्तविक प्रयास किया गया है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.