सितंबर में निर्यात वृद्धि उल्लेखनीय : निर्मला

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 10:29:35 AM
सितंबर में निर्यात वृद्धि उल्लेखनीय : निर्मला

नई दिल्ली। वाणिज्य व उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन ने सितंबर महीने में निर्यात में 4.62 प्रतिशत बढोतरी को बहुत उल्लेखनीय बताते हुए आज कहा कि इससे वैश्विक मांग में कमजोरी से जूझ रहे निर्यातकों को उम्मीद बंधी है। उल्लेखनीय है कि दो महीने की गिरावट के बाद सितंबर में निर्यात 4.62 प्रतिशत बढक़र 22.9 अरब डालर रहा। इस दौरान अभियांत्रिकी व रत्न एवं आभूषण जैसे क्षेत्रों का प्रदर्शन अच्छा रहा। 

उन्होंने यहां भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले आईआईटीएफ के उद्घाटन सत्र पर कहा कि इसलिए उम्मीद है। बहुत कठिन हालात में काम कर रहे और संकट से जूझ रहे हमारे निर्यातकों के लिए निश्चित रूप से उम्मीद बंधती है। उन्होंने कहा कि देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश एफडीआई 2016-17 की पहली छमाही में 30 प्रतिशत बढक़र 21.62 अरब डालर रहा। यह उम्मीद की किरणु के रूप में भारत की छवि को दोहराता है।

 निर्मला ने कहा कि इस सरकार की स्पष्ट नीतियों के चलते एफडीआई सुधरा है और देश में पूंजी प्रवाह में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि भारत ने बीते ढाई साल में चमकते बिंदु की अपनी छवि का कायम रखा है।’

 वह वैश्विक वृद्धि के इंजिन के रूप में खुद को साबित करते हुए प्रदर्शन कर रहा हैं उन्होंने कहा कि इस मेले के दौरान भी अनेक सफल आर्थिक गतिविधियां होंगी। वाणिज्य सचिव रीता तेवतिया ने कहा कि इस मेले को व्यापार बढाने, निवेश को बल देने तथा प्रौद्योगिकी केंद्रित क्षेत्रों में संयुक्त उद्यम बनाने के लिहाज से डिजाइन किया गया है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.