केंद्रीय कर्मचारियों के खातों में आज से बढ़ा हुआ वेतन, सात महीने का एकमुश्त एरियर

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Aug 2016 10:44:37 AM
Union workers increased from today will pay a one time arrears of seven months too

नई दिल्ली। 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार आज बड़ा तोहफा देने जा रही है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के सात महीनों बाद आज कर्मचारियों के खाते में बड़ी हुई सैलेरी आएगी। इस बढ़ोत्तरी में सात महीने का एरियर जुडक़र और एक मुश्त आएगा। इसमें सवा सौ (125)फीसदी महंगाई भत्ता भी शामिल है।

सातवें वेतन आयोग (पे कमिशन) की सिफारिशों को लागू करने से संबंधित गजट नोटिफिकेशन सरकार ने 27 जुलाई को जारी कर दिया था। सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों को पहले ही साफ कर दिया गया था कि उनका पूरा एरियर एक ही किश्त में मिल जाएग  गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को 1 जनवरी 2016 से लागू किया जा रहा है और सभी कर्मचारियों को अगस्त महीने के वेतन के साथ ही उनका पूरा एरियर भी मिल जाएगा। नए वेतन ढांचे में 125 प्रतिशत का महंगाई भत्ता शामिल होगा

वित्त मंत्रालय ने कहा था कि 1 जनवरी 2016 से दिए जाने वाले नए वेतन ढांचे में 125 प्रतिशत का महंगाई भत्ता शामिल होगा।  वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 2014-15 और 2015-16 का बोनस संशोधित नियमों के आधार पर जारी किया जाएगा। इस बाबत जल्द अधिसूचना जारी की जाएगी। बोनस भुगतान में खजाने पर सालाना 1920 करोड़ रूपए का बोझ पड़ेगा। इसके बाद बोनस सातवें वेतन आयोग के तहत दिया जाएगा।

वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि अकुशल गैर-कृषि कामगारों की मौजूदा न्यूनतम दैनिक मजदूरी 246 रूपए है। इसमें करीब 43 फीसदी की वृद्धि की गई है। कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों के लिए केंद्र ने राज्य सरकारों को लिखा है। आंगनवाड़ी, मिड डे मील व आशा जैसे असंगठित क्षेत्र के स्वयंसेवकों को सामाजिक सुरक्षा की योजनाएं मुहैया कराने के मद्देनजर एक समिति का गठन किया गया है।

गौरतलब है कि ट्रेड यूनियनों की 2 सितंबर से हड़ताल प्रस्तावित है जिसे वित्त मंत्री ने वापस लेने की अपील की है। जेटली ने कहा कि सरकार ने सलाहकार बोर्ड की सिफारिश मान ली है।
 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.