'नोट बंदी' के छठे दिन आज बैंकों के बाहर भीड़ में कमी, ATM का रूख कर रहे जयपुर के लोग

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 03:47:42 PM
'नोट बंदी' के छठे दिन आज बैंकों के बाहर भीड़ में कमी, ATM का रूख कर रहे जयपुर के लोग

जयपुर। पांच सौ और एक हजार रूपये के नोटों के बंद होने के बाद समूचे राजस्थान में आज छठे दिन अधिकांश बैंकों के बाहर नोट बदलवाने के लिये भीड लगी हुयी है हालांकि कई स्थानों पर एटीएम शुरू हो जाने से लोगों को राहत मिली है।

राजधानी जयपुर में आज बैंक खुलते ही लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गयी। इस भीड़ में लोग नोट बदलवाने के लिये ज्यादा नजर आये जिनमें अधिकांश महिलाएं थी। बैंकों से आज सौ सौ रूपये के साथ ही पांच सौ और दो हजार के नये नोट मिलने से लोगों में खुशी भी देखी गयी। 

जयपुर में किशनपोल स्थित एचडीएफसी, आईसीसीआईसी बैंक, इलाहबाद बैंक, सांगानेरी गेट स्थथित भारतीय स्टेट बैंक, जौहरी बाजार स्थित सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के बाहर लोगों की कतारें तो देखी गयी लेकिन गत पांच दिनों से हो रही मारामारी में कमी आयी है। बैंकों ने भी ग्राहकों की सुविधा के लिये कई जगह कुर्सियां लगाने के साथ ही नोट बदलवाने के लिये अलग अलग व्यवस्था की है।

रिजर्व बैंक के अनुसार जयपुर के लिये कल लगभग दो अरब रूपये की आपूर्ति की गयी थी जिसमें पांच सौ और दो हजार के नोट थे। इन नोटों को विभिन्न बैंकों में बांट दिया गया है। इसके कारण बैंकों और एटीएम में राशि खत्म होने की परेशानी में कमी आयी है। 

नोट बदलवाने के लिये डाकघरों में भी आज अलग से व्यवस्था की गयी जिसके तहत बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिये अलग से लाईन बनायी गयी है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.