नाभि से  मुहांसों की समस्या का करे इलाज़, जाने और भी उपाय ?  

Samachar Jagat | Saturday, 22 Oct 2016 09:37:12 AM
Treating your problems from the navel

नाभि, पेट पर एक महत्वपूर्ण निशान होती है क्योंकि उसकी स्थिति इंसानों में अपेक्षाकृत समान होती है। नाभि का उपयोग पेट को चार भागों में बांटने के लिए भी किया जाता है।मनुष्य के शरीर में नाभि ऐसी जगह है, जिसे शरीर का सेंट्रल पॉइंट कहा जाता है। नाभि से शरीर का हर अंग जुड़ा होता है। इसलिए शरीर की बहुत सारी समस्याएं नाभि के माध्यम से दूर की जा सकती हैं। आज हम आपको बता रहे है नाभि से कैसे  समस्याओं को दूर करें  -

मुहांसों की समस्या 

अगर आपको अक्सर मुहांसे निकलते हैं और वह ठीक नहीं हो रहे हैं तो अपनी नाभि में नीम का तेल लगाइए। आप देखेंगे कुछ ही दिनों में आपके मुहांसे गायब हो जाएंगे।

चमकदार चेहरा 

अगर आप अपने चेहरे पर गजब की चमक देखना चाहते हैं तो बादाम के तेल को अपनी नाभि में लगाइए। इससे आपके चेहरे में एक अलग सी चमक आएगी।

पीरियड्स का दर्द दूर 

अगर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द होता है तो उन्हें अपनी नाभि में थोड़ी सी ब्रांडी रुई में भिगोकर लगानी चाहिए। इससे कुछ ही देर में आपका दर्द छूमंतर हो जाएगा।

खुजली दूर करे 

अगर आपको खुजली हो रही है और शरीर में चकत्ते पड़ रहे हों तो नीम का तेल नाभि में लगाएं। खुजली तुरंत दूर हो जाएगी।

दाग-धब्बे हटाये 

आपके चेहरे पर ढेर सारे दाग धब्बे हैं और आप उससे निजात पाना चाहते हैं तो नींबू का तेल अपनी नाभि में लगाइए। जल्दी फायदा होगा।

होठ नहीं फटेंगे 

सर्दियों के मौसम में तमाम लोगों को होंठ फटने की समस्या हो जाती है। जिससे मुंह की शक्ल बिगड़ने के साथ ही भोजन करने में भी दिक्कत होती है। इसलिए अगर आपके होंठ बहुत फटते हैं तो सरसों के तेल को नाभि में लगाए। इससे आपके होठों के फटने की समस्या दूर हो जाएगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.