पांच वर्षों में बंद हो जाएगा 2000 का नोट, 500 होगी सबसे बड़ी करेंसी: गुरूमूर्ति

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Dec 2016 09:43:35 AM
 2000 note will close In next five years 500 biggest currency S Gurumurthy

नई दिल्ली। आर.एस.एस. नेता और विचारक एस. गुरुमूर्ति ने कहा है कि अगले पांच सालों में 2000 का हजार का नोट बंद हो जाएगा और 500 का नोट सबसे बड़ी करेंसी होगी क्योंकि,सरकार ने नोट बैन के चलते होने वाली कैश की कमी से निपटने के लिए इस बड़े नोट को छापने का फैसला लिया था। गुरुमूर्ति ने नोटबंदी के कदम को वित्तीय पोखरण जैसा करार दिया और कहा कि इससे अर्थव्यवस्था में ऐसे बदलाव की उम्मीद है जो एक उदाहरण बनेगा।

उन्होंने कहा कि इस निर्णय से जमीन जायदाद की कीमतों में गिरावट की शुरुआत होगी और पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा। नोटबंदी को वित्तीय पोखरण बताते हुए गुरुमूर्ति ने कहा कि जब लोगों के पास अधिशेष पैसा होता है तो उनमें ऐसी वस्तुएं खरीदने की इच्छा जागती है जिनकी जरूरत नहीं होती और इस तरह से गैर जिम्मेदाराना व ह्रदयविहीन खर्च को बढ़ावा मिलता है।

उन्होंने कहा, जिस तरह से पोखरण से सोच में बुनियादी बदलाव आया, कौन सोचता था कि अमेरिका, भारत के बारे में सोचेगा अगर हमने परमाणु परीक्षण नहीं किया होता तो वे आपकी तरफ देखते ही नहीं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.