अलविदा 2018/फोटोज ऑफ द ईयर: बहुत कुछ कहती हैं इस वर्ष की राजनेता की ये तस्वीरें...

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Dec 2018 04:57:21 PM
Bye by 2018 / Politician Photos of the year

जयपुर। कुछ दिनों बाद वर्ष 2018 अलविदा हो जाएगा, लेकिन यह वर्ष कांग्रेस के लिए बहुत खास रहा है, ये वर्ष जाते जाते कांग्रेस का परचम लहराया गया। तीन राज्यों में कांग्रेस की सरकार बन गई। सबसे खास बात तो यहीं रही कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ से बीजेपी की सरकार का किला ढह गया, यहां पर पिछले 15 सालों से बीजेपी का राज था, लेकिन अब कांग्रेस की सरकार बन गई, वैसे ही राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बन गई।

कांग्रेस ने एक नहीं दो नहीं, बल्कि तीन राज्यों में अपनी सरकार बना ​ली। यह साल कांग्रेस के लिए बहुत उपलब्धियां वाला रहा है। सबसे खास बात तो यह रहेगी की कुछ राजनीतिक गलिरायों की फोटोज जो वायरल हो रही है, वे फोटोज बहुत खास रही है, जिसमें पक्ष और विपक्ष दोनों साथ साथ मुस्करा रहे हैं, ऐसा ही रहे तो हमारे देश की जनता जल्द ही तरक्की की राह पर पहुंच जाएं, चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ तस्वीरों के बारे में बताते हैं....

20 जुलाई 2018: राहुल गांधी अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में संसद में बोलते हुए अचानक पीएम मोदी के करीब चले गए और उन्होंने पीएम मोदी से हाथ मिलाया और उनसे गले मिले।

मध्य प्रदेश में सीएम कमलनाथ के शपथग्रहण की यह तस्वीर इतिहास में दर्ज हो गई। शपथग्रहण के बाद जब सभी नेता कमलनाथ को बधाई दे रहे थे तो उसी समय एक ऐसी तस्वीर कैमरे में कैद हो गई जो भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था की सबसे खूबसूरत नजीर बन गई है।

इस फोटोज में आप भी साफ देख सकते हैं कि किस तरह से ज्योतिरादित्य सिंधिया, शिवराज और कमलनाथ एक दूसरे का हाथ थामे हुए हैं। शिवराज सिंह चौहान की यही सहजता उनको लोकप्रिय बनाती है।

जयपुर के अल्बर्ट हॉल पर हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के शपथ ग्रहण समारोह की कुछ फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, वो फोटोज ये इशारा कर रही हैं, मतभेद होना चाहिए मन भेद नहीं। शपथ ग्रहण समारोह में एक खूबसूरत पल नजर आया। जब सारे मतभेद भूल वसुंधरा राजे ने अपने भतीजे ज्योतिरादित्य सिंधिया को गले लगा लिया।

वसुंधरा राजे ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता माधवराव सिंधिया की बहन हैं। माधवराव सिंधिया की वर्ष 2001 में प्लेन हादसे में मौत हो गई थी। ज्योतिरादित्य सिंधिया को गले लगाए वसुंधरा राजे की फोटो काफी वायरल हो रही है। फोटो में देखा जा सकता है कि वसुंधरा ने ज्योतिरादित्य को गले लगा रखा है और स्नेह से उनकी आंखें बंद हैं।

बुआ राजे ने केसरिया रंग की साड़ी पहन रखी थी, जबकि भतीजे ज्योतिरादित्य ने सफेद रंग का कुर्ता और नेवी ब्लू कलर की जैकेट पहन रखी थी।शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से बहुत गर्मजोशी से मिले। कांग्रेस अध्यक्ष ने उनके पास जाकर उनसे मुलाकात की। दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से हाथ मिलाया।

भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री बन गए हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें पद और गोपनियता की शपथ दिलाई। भूपेश बघेल राज्य के तीसरे मुख्यमंत्री हैं। भूपेश बघेल के अलावा कांग्रेस नेता टी एस सिंह देव और वरिष्ठ कांग्रेस नेता ताम्रध्वज साहू ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

भूपेश बघेल के शपथग्रहण समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा, मल्लिकार्जुन खड़गे, पीएल पुनिया, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह सहित कई बड़े नेता मौजूद थे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.