मोदी ने आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले स्वास्थ्य केंद्र का किया उद्घाटन

Samachar Jagat | Saturday, 14 Apr 2018 02:24:25 PM
Modi inaugurated first health center under Ayushmann Bharat Plan
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जांगला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जांगला में आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया। 

लटकाने, भटकाने की संस्कृति को समाप्त कर अधूरी परियोजना को तेजी से पूरा कर रहे हैं : मोदी

उन्होंने बस्तर इंटरनेट योजना के पहले चरण का भी शुभारंभ किया जिसके तहत आदिवासी क्षेत्र के सात जिलों में फाइबर ऑप्टिक्स केबल के 40,000 किलोमीटर लंबे नेटवर्क को बिछाया जाएगा। ये जिले बीजापुर, नारायणपुर, बस्तर, कांकेर, कोंडागांव , सुकमा और दंतेवाड़ा हैं। 

मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो आदिवासी जिले बीजापुर आए हैं। उन्होंने गुदुम और भानुप्रतापपुर के बीच एक नई रेल लाइन और एक यात्री ट्रेन का भी उद्घाटन किया जिससे उत्तर बस्तर क्षेत्र रेलवे के मानचित्र पर आ गया है। 

प्रधानमंत्री के रूप में मोदी का छत्तीसगढ़ का यह चैथा दौरा है। छत्तीसगढ़ में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। वह मई 2015 में दंतेवाड़ा, फरवरी 2016 में नया रायपुर और राजनंदगांव तथा नवंबर 2016 में नया रायपुर आए थे। 

मोदी ने सात जिलों में बैंक की शाखाओं का भी उद्घाटन किया और भारत बीपीओ प्रोमोशन योजना के तहत विकसित ग्रामीण बीपीओ केंद्र का भी निरीक्षण किया। बस्तर इंटरनेट योजना द्वारा बीपीओ केंद्र को इंटरनेट मुहैया कराया जाता है। उन्होंने 1700 करोड़ रुपये की सड़क और पुल परियोजनाओं की भी नींव रखीं। 

प्रधानमंत्री संविधान निर्माता डाॅ. बी आर आंबेडकर की जयंती के मौके पर राज्य का दौरा कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता की जबकि स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा मुख्य अतिथि रहे। 

अगले हफ्ते ब्रिटेन यात्रा पर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार का मकसद वर्ष 2022 तक 1.5 लाख स्वास्थ्य और वेलनेस केंद्र खोलना है जहां रक्त चाप, मधुमेह, कैंसर और वृद्धावस्था जनित रोगों समेत कई बीमारियों का इलाज किया जाएगा। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.