पीएम मोदी ने SAUNI योजना का शुभारंभ किया, दूर होगा सौराष्ट्र का जल संकट

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Aug 2016 01:12:30 PM
Modi launched SSAUNI project in jaamnagar

जामनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने गुजारात के जामनगर में आजी बांध पर स्थित (SAUNI) प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। वायुसेना के विमान से जामनगर पहुंचने के बाद खराब मौसम के कारण पूर्व निर्धारित हेलीकॉप्टर की बजाय सडक मार्ग से आजी 3 डैम पहुंचे मोदी ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल की मौजूदगी में बटन दबा कर नर्मदा नदी के अतिरिक्त जल को सौराष्ट्र के जलाशयों को भरने की इस योजना की शुरूआत की।

आप सरकार का पूरा ध्यान प्रधानमंत्री की आलोचना करने पर है: हर्षवर्धन

इस योजना के तहत सौराष्ट्र क्षेत्र के 11 जिलों के 115 छोटे बडे बांधों के जलाशयों को नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के अतिरिक्त जल से भरा जाना है।

मोदी ने गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री के रूप में वर्ष 2012 में करीब 1200 करोड़ वाली इस योजना का शिलान्यास किया था। इसके पहले चरण के तहत 10 जलाशयों को भरा जाना है।

चार चरणों वाली यह योजना वर्ष 2019 तक पूरी तरह कार्यान्वित हो जाने की संभावना है। इसके जरिये चार लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई क्षमता पैदा की जा सकेगी और पानी की कमी वाले सौराष्ट्र में इस समस्या को बहुत हद तक दूर किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि बरसात के दिनों में नर्मदा जिले के केवडिया में बने सरदार सरोवर नर्मदा बांध के ओवरफ्लो के कारण बहुत बड़े पैमाने पर पानी समुद्र में बह जाता है। इस योजना के तहत इसके करीब एक तिहाई हिस्से को पाइपलाइन के जाल के जरिये वहां से चार से पांच सौ किमी दूर स्थित सौराष्ट्र के बांधों तक पहुंचाया जाना है।

राज्य सरकार के सिंचाई विभाग की इस योजना के तहत करीब तीन मीटर व्यास वाली पाइपलाइन के जरिये विभिन्न अहम डैम को आपस में जोड़ा जाएगा। इसका पहरला लिंक 180 किमी, दूसरा 253, तीसरा 245 और चौथा 250 किमी लंबा होगा।

इन बड़ी पाइपलाइन से छोटे व्यास वाले पाइप का जाल जुड़ेगा, जो नर्मदा के अतरिक्त जल को वहां से अन्य छोटे जलाशयों तक पहुंचायेगा।

पीएम मोदी ने आजी तीन डैम से आजी 4 डैम और इसके बाद उंड एक डैम में पानी के बहाव वाले स्विच को दबा कर इस योजना के पहले चरण की विधिवत शुरूआत की।

कश्मीर घाटी में सुधर रहे हालात, पुलवामा से कर्फ्यू हटाया गया

अगले साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव तथा इससे पहले कई तरह के सरकार विरोधी अभियानों और आरक्षण आंदोलनों की पृष्ठभूमि में इस योजना के लोकापर्ण को सत्तारूढ़ भाजपा के लिए एक राहत भरा कदम बताया जा रहा है।

मोदी योजना का लोकार्पण करने के बाद निकटवर्ती सणोसरा गांव में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे, जो प्रधानमंत्री बनने के बाद राज्य में उनकी पहली ऐसी सभा होगी।          -एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.