पीएम मोदी की श्रीलंका के राष्ट्रपति, 14अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक

Samachar Jagat | Monday, 12 Mar 2018 08:30:48 AM
PM Modi bilateral meeting with Sri Lankan President, 14 other leaders

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन( आईएसए) सम्मेलन के मौके पर श्रीलंका, बांग्लादेश और सेशेल्स के राष्ट्रपतियों समेत कई देशों के नेताओं के साथ विकास कार्यों में सहयोग सहित अहम मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की। उन्होंने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद के अलावा संयुक्त अरब अमीरात, सेशेल्स, कॉमोरोस, गुयाना, फिजी, जिबोती, सोमालिया, माली, रवांडा, आस्ट्रेलिया,बुर्किना फासो, टोगो और गैबन के नेताओं के साथ विकासात्मक सहयोग पर बातचीत की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि पड़ोसी सबसे पहले!

प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना की राष्ट्रपति के तौर पर पांचवी भारत यात्रा के दौरान आईएसए से इतर उनसे बातचीत की। उन्होंने आपस में विकास सहयोग और अन्य द्वपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर विचार- विमर्श किया।हामिद के साथ अपनी बैठक में उन्होंने संपर्क, विकास सहयोग एवं अन्य मसलों पर विचार विमर्श किया।

तेदेपा के दुष्प्रचार को लेकर जवाबी अभियान शुरू करेगी भाजपा

कुमार ने कहा कि मोदी की आज की पहली द्विपक्षीय बैठक अबू धाबी क्राउन प्रिंस कोर्ट के चेयरमैन शेख हामिद बिन जायद बिन अल नाहयान के साथ हुई। इस बैठक में दोनों नेताओं ने निवेश, ऊ$र्जा, खाद्य सुरक्षा एवं अन्य द्विपक्षीय हितों पर चर्चा की।ये नेता अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के स्थापना सम्मेलन के मौके पर यहां पहुंचे थे।

फिजी के प्रधानमंत्री जोसाइया वोरके बैनीमारामा, सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे और कॉमोरोस के राष्ट्रपति अजाली असोमानी के साथ मोदी ने क्षमता निर्माण, जलवायु परिवर्तन और विकासात्मक सहयोग पर द्विपक्षीय वार्ता की।मोदी ने गिनी के राष्ट्रपति डेविड अर्थर से भी द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत की।

विशेष अदालतों में होगी सांसदों-विधायकों के खिलाफ 3816 मामलों की सुनवाई

इसके अलावा जिबोती के राष्ट्रपति इस्माइल ओमार गुलेह, रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे और सोमालिया के उप प्रधानमंत्री हिंदी मोहम्मद ग्लेड के साथ भी उन्होंने बातचीत की।बाद में मोदी ने माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बाओबाकार केइटा के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.