2000 के नोट की कालाबाजारी, एक किसान को थमाया फोटो कॉपी नोट

Samachar Jagat | Monday, 14 Nov 2016 10:09:41 AM
2000 के नोट की कालाबाजारी, एक किसान को थमाया फोटो कॉपी नोट

नई दिल्ली। नकदी की किल्लत और नए नोटों की आमद के बीच कुछ लोग इसका फायदा भी उठा रहे हैं। अब खबर आ रही है कि एक शातिर ने किसान को प्याज खरीदने के बदले 2000 के फोटोकॉपी वाले नोट पकड़ा दिये।चिकमगलुरु में अशोक नाम का किसान बाजार में प्याज बेच रहा था। वहां एक शख्स उनसे प्याज खरीदने आया और बदले में 2000 रुपये का नोट थमा गया।

उसने उन्हें बताया कि ये बैंक से जारी असली नए नोट हैं। बाद में अशोक ने जब अपने दोस्तों को वह नोट दिखाया, तो पता चला कि यह असली नोट की फोटो कॉपी है और इसके किनारों को काटा गया है।पुलिस अधीक्षक के. अन्नामलाई ने कहा, यह असली नोट की फोटोकॉपी थी। कोई भी इसे आसानी से पहचान सकता है।

एपीएमसी मार्केट में एक शख्स को कोई यह फोटो कॉपी नोट थमा गया। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार से 500 और 2000 रुपये के जो नए नोट जारी किए हैं, उन्हें उच्च सुरक्षा वाला बताया जाता है। इन नोटों में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं, जिससे उनकी नकल बनाना काफी मुश्किल है।

इस पर रहे ध्यान
कृपया 2000 या 500 के नए नोट के नकली होने से संबंधित किसी तरह की अफवाह न फैलाएं। अगर आपके पास नोट बदलने या नए नोट से संबंधित किसी भी तरह के सवाल हैं तो आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) से संपर्क कर सकते हैं या फिर नीचे दी गई ईमेल आईडी पर भी अपने सवाल भेज सकते हैं।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.