निर्वाचन आयोग करेगा प्रवासी भारतीय मतदाताओं का ऑनलाइन सर्वेक्षण

Samachar Jagat | Saturday, 05 Nov 2016 12:20:56 PM
Will the Commission NRI voters online survey

नई दिल्ली। निर्वाचन आयेाग ने मतदान प्रक्रिया और पंजीकरण में प्रवासी भारतीय मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने और इस बारे में उनकी जागरुकता का पता लगाने के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण की शुरुआत की है।टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के सहयोग से शुरू किए गए सर्वेक्षण से प्रवासी भारतीयों की राय और उनकी मतदान वरीयता को जानने तथा पंजीकरण और मतदान प्रक्रिया के बारे में उनकी जागरूकता का पता लगाने में मदद मिलेगी। 

साथ ही इससे न केवल सूचना में रुकावट की पहचान होगी बल्कि मतदान के पसंदीदा तरीकों का पता लगाकर सरकार और कानून निर्माताओं के साथ इन्हें साझा किया जा सकता है। डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एव्रीवोटकाउंट्स डॉट इन पर इस भलक को देखा जा सकता है।

निर्वाचन आयोग ने इसके साथ ही ऑनलाइन प्रतियोगिता भी शुरू की है, जिसमें एव्री इंडियन वोट काउंट््स के लक्ष्य के साथ लक्षित आबादी को शामिल किया गया है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले लोग नारे, गीत, पोस्टर, फोटोग्राफ, निबंध, लघु फिल्म आदि वर्गों में अपनी मूल प्रविष्टियां अपलोड कर सकते हैं। इसमें जीतने वाले व्यक्ति को भारत भ्रमण कराया जाएगा और निर्वाचन आयोग 25 जनवरी को मतदाता दिवस पर नयी दिल्ली में उसे सम्मानित करेगा। 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.