भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने अपने नाम किया ये नया विश्व रिकॉर्ड

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Sep 2018 08:00:47 PM
Mithali Raj made world record for most captaincy in ODIs

गाले। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैचौं में कप्तानी करने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। मिताली ने 118 एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। मिताली ने मंगलवार को आईसीसी महिला चैंपियनशिप में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में भारत की कप्तानी करने के साथ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

पाकिस्तान दौरे पर मैक्सवेल को टीम में जगह नहीं मिलने पर ऑस्टेलिया के ये दो दिग्गज हैरान

मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड के 117 वनडे में कप्तानी करने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। मिताली की कप्तानी में भारत ने 72 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 43 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। मिताली की कप्तानी में भारत की जीत का प्रतिशत 62.60 रहा है। वर्ष 2002 में अपने अंतरराष्ट्रीय कॅरियर का आगाज करने वाली 35 वर्षीय मिताली अब तक 10 टेस्ट, 195 वनडे और 77 टी-20 मैच खेल चुकी हैं। श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार को खेले गए मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और 9 विकेट से मैच जीता।

एशिया कप: पाकिस्तान के कप्तान सरफराज ने भारत-पाक मुकाबले को लेकर कही ये बड़ी बात!

युवा तेज गेंदबाज मानसी जोशी और अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की जबर्दस्त बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ नौ विकेट से एक बड़ी जीत दर्ज की। टॉस जीतने के बाद श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका की टीम 50-50 ओवर के इस मैच में 35 ओवर ही खेल पाई और पूरी टीम 35.1 ओवर में 98 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से मानसी ने तीन विकेट, झूलन और पूनम ने दो-दो विकेट जबकि हेमलता, राजेश्वरी गायकवाड और दीप्ति ने एक-एक विकेट लिया।

आखिरी टेस्ट मैच में हारने के बाद विराट कोहली ने दिया ये बड़ा बयान, कहा- हारने का मतलब...!

इसके बाद 99 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने केवल 19.5 ओवर में एक विकेट खोकर 100 रन बनाने के साथ ही 9 विकेट से यह मैच जीत लिया। ओपनर पूनम राउत (24) और स्मृति मंधाना (73) की सलामी जोड़ी ने भारत के लिए शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 96 रन की मैच विजयी साझेदारी की। स्मृति अंत तक नाबाद रहीं। भारत का एकमात्र विकेट पूनम के रूप में गिरा। स्मृति ने 73 रन की अपनी शानदार पारी में 11 चौके और दो छक्के भी लगाए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.