देश की ऐसी जगह जहां बैंक, दुकानों और घरों में भी नहीं लगते ताले जानिए वजह ?

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Aug 2016 10:28:33 AM
 bank opens lock less  branch

देश भर में बैंक सिक्युरिटी को लेकर के काफी सख्त रहते हैं और इसमें किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं करते हैं। लेकिन देश में यूको बैंक की एक ऐसी ब्रांच है जिसको देश की पहली लॉकलेस ब्रांच होने का दर्जा हासिल है। लॉकलेस ऐसी ब्रांच होता है जहां पर ताला नहीं लगता है। इस ब्रांच को खोलने के लिए सरकार और रिजर्व बैंक को भी अपने नियमों में बदलाव करना पड़ा था।

एक ऐसी बैंक जहां पर दरवाजे तो हैं लेकिन उनमें ताला नहीं लगाया जाता फिर चाहे दिन हो रात हो या छुट्टी ही क्यों ना हो इस बैंक के दरवाजे पर आपको ताला लटका हुआ नहीं मिलेगा।

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में खुली है यह ब्रांच यूको बैंक की यह ब्रांच अहमदनगर जिले के एक छोटे-से कस्बे शनि शिंगनापुर में हैं। 2011 से पहले इस कस्बे में किसी भी बैंक ने अपनी ब्रांच नहीं खोली थी। इसका कारण यह था इस कस्बे में रहने वाले लोगों ने बिना ताला लगाए बैंकों को अपनी ब्रांच खोलने के लिए कहा था और इसके लिए बैंक, सरकार, लोकल पुलिस और आरबीआई राजी नहीं थे।

ब्रांच में हर वक्त कैश रहता है, इसलिए सिक्युरिटी के प्वाइंट से बैंक छुट्टी के दिन और रात के वक्त ताला लगा कर रखते हैं। इसी वजह से कोई भी बैंक यहां पर अपनी ब्रांच खोलने के लिए तैयार नहीं था।

यूको बैंक ने खोली है देश की पहली लॉकलेस ब्रांच

सिक्युरिटी संबंधी पहलुओं पर गौर करने के बाद आरबीआई ने नियमों में छूट देने के बाद यूको बैंक को ब्रांच खोलने का निर्णय लिया और 2011 में इस कस्बे में अपनी ब्रांच खोली। शुरू के महीनों में बैंक अधिकारियों को काफी डर लगा था। बैंक ने इसके लिए छुट्टी के दिन और रात में समय भी कर्मचारियों की तैनाती की थी ताकि कैश की सुरक्षा हो सकें।


धीरे-धीरे बैंक ने इन कर्मचारियों को भी हटाना शुरू कर दिया। अब बैंक के बाहर ग्लास फ्रेम डोर लगाया गया है जिससे कोई जानवर ना घुस जाएं। लेकिन किसी भी समय यहां में ताला नहीं लगता है चाहे बैंक में कितना भी कैश क्यों ना रखा हो। कैश को रखने के लिए बैंक के अंदर एक स्ट्रॉन्ग रूम है।

अनोखी पहल- बेटी के जन्म की खुशी में ये अस्पताल मानाता है खुशियां

यहां तो दुकानों और घरों में भी नहीं लगते ताले

शनि शिंगनापुर कस्बे में जितनी भी दुकानें हैं वहां के दुकानदार शटर नहीं लगाते हैं। रात भर दुकानें खुली रहती हैं और सामान भी गायब नहीं होता हैं। इतना ही नहीं यहां के घरों में आपको चौखट तो मिल जाएगी लेकिन दरवाजे नहीं मिलेंगे। यहां दरवाजों की जगह पर्दे का इस्तेमाल करते हैं।

इसके पीछे ये है राज

शानि धाम के नाम से विख्यात इस कस्बे में हर साल हजारों की संख्या में देश-विदेश से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां के स्थानीय निवासियों में ऐसी मान्यता है कि शनि भगवान यहां के लोगों और उनके घरों की रक्षा करते हैं। मान्यता ये भी है कि यहां के एरिया के दो किलोमीटर के आसपास भी कोई चोरी करने करने की कोशिश करता है तो वो अंधा हो जाता है। और यही डर लोगों को चोरी नहीं करने देता।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.