7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! DA 3% बढ़ने से इतनी हो जाएगी सैलरी

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Sep 2023 05:50:54 PM
7th Pay Commission: Good news for central government employees! Salary will become this much due to increase in DA by 3%

DA Hike News: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर आई है. सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है. महंगाई से लड़ने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है।

इसे हर साल जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है। फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. सरकार जनवरी और जुलाई के लिए महंगाई भत्ते में कुछ देरी से संशोधन करती है। सितंबर महीना आधा बीत चुका है और अभी तक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान नहीं हुआ है. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार जल्द ही इस संबंध में घोषणा कर सकती है.

DA में कितनी होगी बढ़ोतरी?

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA की गणना नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते की गणना के लिए एक तय फॉर्मूला है। इसी फॉर्मूले के आधार पर महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाई जाती है. जुलाई के सीपीआई डेटा के मुताबिक सरकार डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी.

अब कितना होगा महंगाई भत्ता?

पीटीआई ने ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के हवाले से कहा कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तीन फीसदी से कुछ ज्यादा होगी. सरकार दशमलव बिंदु से अधिक डीए बढ़ाने पर विचार नहीं करती है। इस प्रकार, डीए तीन प्रतिशत बढ़कर 45 प्रतिशत होने की संभावना है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

मान लीजिए अगर किसी केंद्र सरकार के कर्मचारी को प्रति माह 36,500 रुपये का मूल वेतन मिलता है। 42 प्रतिशत पर उनका डीए 15,330 रुपये था। अगर जुलाई 2023 से DA 3 फीसदी बढ़ जाता है तो उनका DA बढ़कर 16,425 रुपये हो जाएगा. ऐसे में सैलरी 1,095 रुपये बढ़ जाएगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.