सरकार की बड़ी तैयारी, गारंटीड रिटर्न देने वाली विशेष पेंशन योजना आ रही है

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 08:37:52 AM
Big preparation of the government, coming special pension scheme giving guaranteed returns

विशेष पेंशन योजना लाने की तैयारी चल रही है। यह पेंशन योजना लोगों को न्यूनतम गारंटीकृत रिटर्न प्रदान कर सकती है। यह पेंशन स्कीम जल्द लाई जा सकती है।

यह बात पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के अध्यक्ष दीपक मोहंती ने कही है। गारंटीड रिटर्न वाला यह पेंशन प्लान नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के तहत एक विकल्प के तौर पर आ सकता है। यह पेंशन योजना उन लोगों की जरूरतों को पूरा करेगी जो अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न की तलाश में हैं।

अटल पेंशन योजना में इस वर्ष 1.3 करोड़ नामांकन का लक्ष्य

पीएफआरडीए के चेयरमैन दीपक मोहंती ने कहा, 'काफी काम चल रहा है... हमें जोखिम और रिटर्न के बीच संतुलन बनाना होगा... अगर कोई भरोसा देता है तो उसकी कीमत होती है। अटल पेंशन योजना में सरकार आश्वासन देती है और ग्राहक कीमत चुकाता है। उन्होंने कहा कि फिक्स्ड रिटर्न के मामले में पेंशन फंड में ज्यादा पूंजी मुहैया कराई जानी चाहिए क्योंकि इसमें ज्यादा जोखिम होता है. उन्होंने यह भी कहा है कि अटल पेंशन योजना (एपीवाई) में करीब 5.3 करोड़ ग्राहक हैं। इस वर्ष योजना में नामांकन का लक्ष्य 1.3 करोड़ है, जो पिछले वर्ष 1.2 करोड़ था।

मासिक पेंशन राशि बढ़ाने की मांग की

पेंशन नियामक पीएफआरडीए के अध्यक्ष दीपक मोहंती ने सीएनबीसी-टीवी18 को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि नियामक ने सरकार से अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत अधिकतम मासिक पेंशन राशि को 5,000 रुपये से बढ़ाने के लिए कहा है। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया है कि कई वित्तीय बाधाएं हैं।

उन्होंने कहा कि पेंशन नियामक का लक्ष्य योजना के तहत नामांकन बढ़ाना है, इस मोर्चे पर क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक बहुत अच्छा कर रहे हैं। अटल पेंशन योजना ने 9% का रिटर्न दिया है और सरकार ने योजना के लिए गैप फंडिंग का आश्वासन दिया है।


पीएफआरडीए के अध्यक्ष मोहंती ने कहा है कि 5-6 साल तक बाजार में निवेश रखने से सुनिश्चित रिटर्न मिल सकता है, लेकिन पूर्ण निश्चितता की कमी कुछ के लिए मुश्किलें पैदा करती है। इस समस्या को दूर करने के लिए PFRDA एक ऐसी स्कीम तैयार कर रहा है, जो सुनिश्चित रिटर्न देती है. हालांकि, इसमें अतिरिक्त खर्च आएगा।

डिस्क्लेमर: यहां केवल स्टॉक के प्रदर्शन की जानकारी दी जाती है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन है और आपको निवेश करने से पहले अपने सलाहकार से सलाह लेनी चाहिए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.