FD दर: मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक से पहले कई बैंकों ने FD ब्याज दरों में बदलाव किया

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 10:41:48 AM
FD Rate: Many banks changed FD interest rates before the monetary policy review meeting

FD दर: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक से पहले कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बदलाव किया है. गौरतलब है कि इस बैठक का नतीजा 6 अक्टूबर 2023 को जारी किया जाएगा.

महंगाई पर काबू पाने के लिए आरबीआई द्वारा बाजार से पूंजी की तरलता कम करने के उद्देश्य से बैंक में पैसा जमा करने वाले लोगों के लिए कर्ज की कीमत बढ़ाना एक सुनहरा मौका बन गया है. यह पहली बार है कि बैंकों ने जमा दर को ऋण की ब्याज दर से अधिक बढ़ा दिया है। आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मई 2022 से नीतिगत दरों में बढ़ोतरी के सिलसिले के कारण बैंकों ने नीतिगत दरों में 250 आधार अंक की बढ़ोतरी में से औसत ऋण दरों में 110 आधार अंक की बढ़ोतरी की है। वहीं, पिछले अगस्त तक बैंकों ने औसत जमा दर में 157 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी.

विशेषज्ञों का मानना है कि बैंकों से कर्ज वसूली में 15 से 16 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है. अपनी नकदी की जरूरतों को पूरा करने के लिए, बैंक एफडी पर उच्च दरों की पेशकश करके पैसा जुटा रहे हैं। पुराने और नए लोन के मामले में भी यह अंतर देखा जा रहा है. जबकि नए ऋणों पर औसत दर 196 आधार अंकों की वृद्धि हुई, नई जमा पर ब्याज दर 233 आधार अंकों की वृद्धि हुई।

जमा प्रमाणपत्र जारी करने की गति बढ़ी: बैंकिंग प्रणाली में नकदी की कमी के बीच जमा प्रमाणपत्र जारी करने की गति सितंबर महीने में उच्च स्तर पर पहुंच गयी. ये अल्पकालिक ऋण जुटाने के साधन हैं, जिनका उपयोग बैंक धन जुटाने के लिए करते हैं। बैंकों ने सितंबर में 73,856 करोड़ रुपये के जमा प्रमाणपत्र जारी किए, जबकि अगस्त में 56,895 करोड़ रुपये और जुलाई में 45,550 करोड़ रुपये के जमा प्रमाणपत्र जारी किए गए।

जानकारों का कहना है कि ऐसा कैश की वजह से हुआ है. सिस्टम में नकदी की भारी कमी थी और बैंक रिज़र्व बैंक से उधार ले रहे थे। और आईसीआरआर (बढ़े हुए क्रेडिट रिजर्व अनुपात) के कारण, रिज़र्व बैंक ने कुछ नकदी निकाली थी, जिसे किश्तों में जारी किया गया था।

छह बैंकों ने एफडी दरों में बदलाव किया

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक से पहले कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बदलाव किया है. गौरतलब है कि इस बैठक का नतीजा 6 अक्टूबर 2023 को जारी किया जाएगा.

एचडीएफसी बैंक: बैंक ने दो विशेष अवधि के लिए सावधि जमा ब्याज दर कम कर दी है। यह विशेष अवधि 35 और 55 महीने है। बैंक एफडी पर 3 फीसदी से लेकर 7.15 फीसदी तक ब्याज दे रहा है.

बैंक ऑफ इंडिया: बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम के निवेश पर एफडी ब्याज में संशोधन किया है। इससे बैंक का एफडी ब्याज तीन फीसदी से बढ़कर 7.25 फीसदी हो गया है. इसकी अवधि सात से 10 वर्ष है।

पंजाब एंड सिंध बैंक: बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम के निवेश पर ब्याज दर में संशोधन किया है। यह बैंक सात दिन से लेकर 10 साल की अवधि के लिए 2.80 से 7.40 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. यह ब्याज दर 1 अक्टूबर से प्रभावी है.

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक: बैंक ने 2 करोड़ रुपये के निवेश पर ब्याज दर में संशोधन किया है। बैंक 3 से 7.50 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. यह सात दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए है. यह बदलाव 1 अक्टूबर से प्रभावी है.

इंडसइंड बैंक: बैंक सात दिन से 10 साल की एफडी पर 3.50 फीसदी से 7.85 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह बैंक एफडी पर 8.25 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. नई दरें 1 अक्टूबर से प्रभावी हैं.

कर्नाटक बैंक: बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर में बदलाव किया है. बैंक सात दिन से 10 साल की एफडी पर 3.50 फीसदी और 7.25 फीसदी ब्याज दे रहा है. नई दरें 1 अक्टूबर से प्रभावी हैं.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.