PF ब्याज: पीएफ खाताधारकों के लिए खुशखबरी! आपके पीएफ खाते में जल्द आएंगे पैसे, यहां जानें डिटेल

Samachar Jagat | Monday, 14 Aug 2023 09:18:23 PM
PF Interest: Good news for PF account holders! money will come soon in your pf account, know details here

EPFO PF ब्याज का पैसा: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के पीएफ (भविष्य निधि) खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही आपके पीएफ खाते में ब्याज का पैसा जमा हो जाएगा, इसे लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है.

खास बात यह है कि इस बार केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए प्रोविडेंट फंड (पीएफ) में जमा पैसे पर मिलने वाले ब्याज को बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया है, जिससे अब कर्मचारियों को ज्यादा ब्याज मिलेगा. इसका फायदा 6 करोड़ से ज्यादा पीएफ खाताधारकों को मिलेगा. उम्मीद है कि फंड सितंबर 2023 से ब्याज देना शुरू कर सकता है।

दरअसल, हाल ही में एक सदस्य ने ट्वीट कर ईपीएफओ से पूछा था कि हमारे खाते में ब्याज की रकम कब तक जमा होगी. इस पर ईपीएफओ ने जवाब दिया कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए खाते में ब्याज का पैसा जमा करने की प्रक्रिया पाइपलाइन में है, इसे जल्द ही जमा कर दिया जाएगा. जब भी ब्याज मिलेगा, एक ही बार में पूरा मिलेगा। किसी भी प्रकार की ब्याज की हानि नहीं होगी. ईपीएफ खाते में ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है, लेकिन यह वित्तीय वर्ष के अंत में ही सदस्यों के खातों में जमा किया जाता है।

जानिए कितना होगा फायदा

ईपीएफओ एक्ट के मुताबिक, अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी और डीए का 12 फीसदी पीएफ खाते में जमा होता है. इस पर संबंधित कंपनी भी उतनी ही रकम यानी 12 फीसदी कर्मचारी के पीएफ खाते में जमा करती है. हालाँकि, कंपनी द्वारा किए गए योगदान का 3.67% ईपीएफ खाते में जाता है, जबकि शेष 8.33% पेंशन योजना में जाता है।

पीएफ खाताधारक को होगा फायदा

उदाहरण के तौर पर अगर 31 मार्च 2023 तक पीएफ खाते में कुल 10 लाख रुपये जमा हैं तो 8.15 फीसदी की ब्याज दर के साथ ब्याज बढ़कर 81,500 रुपये हो जाएगा, यानी 500 रुपये का सीधा फायदा होगा. अगर किसी कर्मचारी के खाते में 5 लाख रुपये जमा हैं तो नई ब्याज दर के मुताबिक उसे 40,750 रुपये का ब्याज मिलेगा, जो पहले 40,500 रुपये था यानी 250 रुपये का फायदा होगा.

ऐसे चेक करें बैलेंस

उमंग ऐप- अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से उमंग ऐप डाउनलोड करें। अपना फ़ोन नंबर पंजीकृत करें और ऐप में लॉग इन करें। ऊपरी बाएँ कोने में दिए गए मेनू पर जाकर 'सेवा निर्देशिका' पर जाएँ। यहां ईपीएफओ विकल्प ढूंढें और क्लिक करें। यहां व्यू पासबुक पर जाकर अपने यूएएन नंबर और ओटीपी के जरिए बैलेंस चेक करें।

एसएमएस - एसएमएस के माध्यम से पीएफ बैलेंस जानने के लिए ईपीएफओ के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस करें। इसके लिए EPFO UAN LAN (भाषा) टाइप करना होगा। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखें। हिंदी में जानकारी के लिए LAN की जगह HIN लिखें. हिंदी में खाते का विवरण प्राप्त करने के लिए, EPFOHO UAN HIN को 7738299899 पर भेजें और आपको अपने मोबाइल पर एक एसएमएस प्राप्त होगा।


ईपीएफओ - वेबसाइट पर लॉग इन करें और ई-पासबुक पर क्लिक करें। ई-पासबुक पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर आ जाएंगे। जहां आपको अपना यूजर नेम (यूएएन नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा और फिर एक नया पेज खुलेगा और यहां आपको मेंबर आईडी का चयन करना होगा। यहां आपको ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.