RBI मौद्रिक नीति: RBI ने सहकारी बैंकों के लिए लागू किया नया नियम, ग्राहकों को मिलेगा ये फायदा

Samachar Jagat | Friday, 06 Oct 2023 08:23:56 PM
RBI Monetary Policy: RBI implemented new rule for co-operative banks, customers will get this benefit

भारतीय रिजर्व बैंक: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शहरी सहकारी बैंकों के लिए बुलेट पुनर्भुगतान योजना के तहत सोने के बदले ऋण (गोल्ड लोन) को दोगुना कर 4 लाख रुपये कर दिया है।

यह सीमा उन शहरी सहकारी बैंकों के लिए बढ़ा दी गई है, जिन्होंने 31 मार्च, 2023 तक प्राथमिकता क्षेत्र ऋण के तहत सभी लक्ष्य पूरे कर लिए हैं। आरबीआई द्वारा बैंकों को दी गई इस राहत का लाभ उन ग्राहकों को मिलेगा, जिनके खाते शहरी सहकारी बैंकों में हैं। बैंक अपनी जरूरत के हिसाब से गोल्ड लोन लेते हैं।

मूल राशि और ब्याज का एक साथ भुगतान

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करते हुए कहा, 'शहरी सहकारी बैंक (यूसीबी) जिन्होंने 31 मार्च, 2023 तक प्राथमिकता क्षेत्र ऋण (पीएसएल) के तहत समग्र लक्ष्य तक उप-लक्ष्य पूरा कर लिया है। ऐसे बैंकों ने बुलेट रीपेमेंट स्कीम के तहत गोल्ड लोन की मौजूदा सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख रुपये करने का फैसला किया है. 'बुलेट' पुनर्भुगतान योजना के तहत, उधारकर्ता ऋण अवधि के अंत में मूल राशि और ब्याज का एकमुश्त भुगतान करता है।

'बुलेट' पुनर्भुगतान योजना क्यों कहा जाता है?

हालांकि, सोने के बदले लोन पर ब्याज की गणना पूरी अवधि के दौरान हर महीने की जाती है। लेकिन मूल राशि और ब्याज एक बार देना होगा। इसीलिए इसे 'बुलेट' पुनर्भुगतान के रूप में जाना जाता है। दास ने कहा, 'यह उपाय हमारी पिछली घोषणा के अनुरूप है कि 31 मार्च, 2023 तक प्राथमिकता वाले क्षेत्र के ऋण लक्ष्यों को पूरा करने वाले यूसीबी को उचित प्रोत्साहन दिया जाएगा।'

आरबीआई ने इस साल जून में मौद्रिक नीति समीक्षा में कहा था कि मार्च 2023 तक प्राथमिक क्षेत्र को ऋण के तहत निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने वाले शहरी सहकारी बैंकों को उचित प्रोत्साहन दिया जाएगा। आरबीआई ने शुक्रवार को नीतिगत दर रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा। लगातार चौथी बार. इसका मतलब यह है कि घर, वाहन समेत विभिन्न लोन पर मासिक ईएमआई में कोई बदलाव नहीं होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.