RBI की नई गाइडलाइन! रिजर्व बैंक ने जारी किया बयान, अब ग्राहकों के साथ ऐसे करें काम

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 08:13:51 PM
RBI New guideline! Reserve Bank issued statement, now work with customers like this


भारतीय रिजर्व बैंक: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने गुरुवार को बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के शीर्ष प्रबंधन से ग्राहक केंद्रित देश की बैंकिंग प्रणाली में लोगों के विश्वास को मजबूत करने का आह्वान किया।

रवैये पर ध्यान देने को कहा. स्वामीनाथन ने यहां प्रमुख बैंकों के निदेशक मंडल की ग्राहक सेवा समिति के प्रमुखों, प्रबंध निदेशकों, ग्राहक सेवा क्षेत्रों के प्रभारी कार्यकारी निदेशकों और प्रमुख नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की।

रिजर्व बैंक ने जारी किया बयान

रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि बैठक के दौरान चर्चा ग्राहक सेवाओं को और बेहतर बनाने पर केंद्रित रही. इसमें शिकायतों का त्वरित समाधान, शिकायत प्रबंधन प्रणाली को सुव्यवस्थित करना, ग्राहक अनुभवों में सुधार करना, धोखाधड़ी को रोकने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग, ग्राहक सेवा को और बेहतर बनाने के लिए अधिक जागरूकता और जिम्मेदार नीतियां बनाने की आवश्यकता शामिल है।

वित्तीय व्यवस्था में विश्वास बढ़ेगा

स्वामीनाथन ने अपने संबोधन में कहा कि वित्तीय प्रणाली में विश्वास बढ़ाने में ग्राहक सेवा की भूमिका महत्वपूर्ण है. उन्होंने शीर्ष प्रबंधन और निदेशक मंडल की ग्राहक सेवा समितियों से बैंकिंग प्रणाली में ग्राहकों का विश्वास बढ़ाने के लिए उपभोक्ता केंद्रित दृष्टिकोण विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने को कहा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.