RBI के सख्त निर्देश! SBI और BOB ग्राहकों को 30 सितंबर तक इस काम को पूरा करना चाहिए

Samachar Jagat | Saturday, 23 Sep 2023 06:32:56 PM
RBI’s strict instructions! SBI and BOB customers should complete this work by 30th September

आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे अपने बैंक लॉकर ग्राहकों को लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए प्राप्त करें। इस काम को अनिवार्य रूप से किया जाना है।

यदि आपके पास एसबीआई, बॉब या किसी अन्य बैंक में लॉकर भी है, तो आपको 30 सितंबर तक बैंक लॉकर समझौते पर भी हस्ताक्षर करना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आरबीआई के निर्देशों के अनुसार, आपको बैंक लॉकर छोड़ना होगा।

अपने ग्राहकों के अधिकारों को ध्यान में रखते हुए, एसबीआई और बॉब ने कुछ संशोधनों के साथ एक नया बैंक लॉकर समझौता जारी किया है। बैंकों ने अपने ग्राहकों को एसएमएस और ईमेल के माध्यम से इस बारे में भी सूचित किया है। ग्राहकों को इन पर हस्ताक्षर करना आवश्यक है। हस्ताक्षर करने के लिए, ग्राहक को उसी बैंक शाखा में जाना होगा जहां उसका लॉकर है

काम को 31 दिसंबर तक पूरा करना होगा।

सभी बैंकों को 31 दिसंबर तक इस काम को पूरा करने का आदेश दिया गया है। आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार, 50 प्रतिशत लोगों के हस्ताक्षर 30 जून तक बैंक लॉकर समझौते पर प्राप्त किए जाने हैं, 30 सितंबर तक 75 प्रतिशत और 31 दिसंबर तक 100 प्रतिशत। बैंकों को भी निर्देश दिया गया है कि वे लॉकर समझौते से संबंधित सभी जानकारी को अद्यतन करें। आरबीआई का कुशल पोर्टल।

नया समझौता क्या है?

नए लॉकर समझौते के अनुसार, अब बैंक यह नहीं कह सकते हैं कि लॉकर में रखे गए सामानों के लिए उनके पास कोई जिम्मेदारी नहीं है। चोरी, धोखाधड़ी, आग या इमारत के पतन के मामले में लॉकर को नुकसान पहुंचाने के मामले में वह अपनी जिम्मेदारी नहीं ले सकता। इस मामले में, बैंक को लॉकर के वार्षिक किराए का 100 गुना अधिक क्षतिपूर्ति करनी होगी। इसके अलावा, बैंक को लॉकर की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने होंगे।

बैंकों ने आरोपों में वृद्धि की:

परिवर्तनों के बाद बैंकों ने लॉकर शुल्क में वृद्धि की है। एसबीआई विभिन्न शाखाओं में 1,500-12,000 रुपये के जमा से जीएसटी एकत्र कर रहा है। इससे पहले यह राशि प्रति वर्ष 500-3,000 रुपये थी। किराए शहरों और लॉकर के प्रकार पर निर्भर करते हैं। HDFC बैंक स्थान और प्रकार के आधार पर, लॉकर के लिए सालाना 1,350 रुपये से 20,000 रुपये का शुल्क ले रहा है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.