उर्स से पहले अजमेर दरगाह में कराये जा रहे विकास कार्य

Samachar Jagat | Monday, 13 Jan 2020 12:16:21 PM
Development works being done in Ajmer Dargah before Urs

अजमेर। राजस्थान में अजमेर स्थित महान सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के 808वें सालाना उर्स से पहले दरगाह में कई विकास कार्य कराए जा रहे है। दरगाह कमेटी सूत्रों के अनुसार दरगाह स्थित निजाम गेट के बाद शाहजहांनी गेट तथा अंजुमन कार्यालय के सामने छतरी गेट को चौड़ा करने का काम हाथ में लिया गया है। इन दोनों दरवाजों की चौड़ाई कम होने से जायरीनों को खासकर उर्स में वर्षों से परेशानी एवं धक्का मुक्की का सामना करना पड़ता है।

इसके मद्देनजर दरगाह कमेटी ने अंजुमन के साथ रजामंदी से अहम फैसला लेते हुए दोनों दरवाजों को चौड़ा करने का काम हाथ में लिया है और इसे उर्स के पूर्व ही पूरा कर लिया जाएगा। बताया जा रहा है कि दरगाह कमेटी के सदर अमीन पठान और अंजुमन के सचिव वाहिद हुसैन अंगारा पहले ही दोनों दरवाजों का निरीक्षण कर परस्पर सहमति बना चुके है और उर्स से पहले ही इसे पूरा करा लिया जाएगा।

इसी तरह दरगाह कमेटी ने लंबे समय से अटके दरगाह के सोलहखंबा स्थित जमीन पर जायरीनों की सुविधा के लिए शौचालय निर्माण का कार्य भी शुरू करा दिया गया है। मालूम हो कि गरीब नवाज का 808वां सालाना उर्स रजब माह का चांद दिखाई देने पर शुरू होगा लेकिन इससे पहले चांद दिखाई देने पर आगामी 19 या 20 फरवरी को सालाना उर्स का झंडा चढ़ाए जाने की भीलवाड़ा के गौरी परिवार द्वारा परंपरागत तरीके से रस्म अदा की जाएगी और झंडे की रस्म के साथ ही अजमेर शरीफ में उर्स में शिरकत करने के लिए हजारों जायरीनों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.