Fire At A Lucknow Hotel: चार लोगों की मौत, 10 घायल

Samachar Jagat | Monday, 05 Sep 2022 03:26:09 PM
Fire at a Lucknow hotel: Four dead, 10 injured

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज इलाके में चार मंजिला एक होटल में सोमवार सुबह आग लगने से दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गयी जबकि कम से कम दस लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। आग लगाने की यह घटना हजरतगंज के मदन मोहन मालवीय मार्ग पर स्थित लेवाना सूट होटल में हुई। अधिकारियों ने कहा कि बचाव दल यह देखने के लिये होटल परिसर की तलाशी ले रहे हैं कि कहीं कोई और फंसा न हो। शुरुआत में 10 लोगों को श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल लाया गया था। अधिकारियों ने बताया कि जिनमें से दो की मौत हो गयी, वहीं सात लोगों का सिविल अस्‍पताल में उपचार चल रहा है। एक व्यक्ति को अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गयी है। अधिकारियों ने बताया कि बाद में दो और लोगों को सिविल अस्पताल लाया गया जिन्हें मृत घोषित कर दिया गया और मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई।

पुलिस के संयुक्‍त आयुक्‍त (कानून-व्‍यवस्‍था) पीयूष मोर्डिया ने 'पीटीआई-भाषा’ को बताया, ''होटल में कमरों की ली जा रही तलाशी के दौरान गंभीर अवस्था में मिले दो और लोगों को सिविल अस्पताल ले जाया गया। चिकित्सकों ने उन्हें मृत लाया गया घोषित कर दिया।’’ घटना की जानकारी मिलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अस्पताल पहुंचे और उन्होंने घायलों की हालत के बारे में जानकारी ली तथा अधिकारियों को घायलों का बेहतर इलाज करने के निर्देश दिए। सूचना निदेशक शिशिर ने बताया कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंडलायुक्‍त रोशन जैकब और पुलिस आयुक्‍त एसबी शिरोडकर को आग लगने की घटना की जांच का काम सौंपा है। उन्होंने घायलों को निशुल्क व उचित उपचार उपलब्ध कराने का भी निर्देश अधिकारियों को दिया।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सुबह करीब सात बजे आग लगी जिससे इलाके में दहशत फैल गई। उन्होंने बताया कि आग की लपटों व धुएं से पूरा होटल घिरा दिखा। होटल से फंसे लोगों को निकालने का प्रयास शुरू होते ही भीड़ जमा हो गई। दमकलकर्मियों को आग पर काबू पाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। उन्होंने आग बुझाने में मदद के लिए पहली मंजिल पर एक दीवार को तोड़ने के लिए बुलडोजर का भी इस्तेमाल किया। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ (राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल) की टीम को भी बचाव अभियान के लिए लगाया गया था। जिला अधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने पत्रकारों को बताया, '' दमकल कर्मी आग पर काबू पाने के काम में लगे हैं, अधिकतर लोगों को बाहर निकाल लिया गया है और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है।’’

उन्होंने कहा, ''होटल के मालिक ने बताया कि होटल में 30 कमरे हैं और घटना के समय उनमें से 18 कमरे बुक थे। वहां 35-40 लोग थे और कुछ लोग सुबह होटल से चले गए थे।’’ आग लगने के कारणों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, '' शायद शॉर्ट-सर्किट के कारण आग लगी है, सटीक कारणों का पता लगाया जा रहा है। होटल के मालिक ने बताया है कि पहली मंजिल पर एक बैंक्वेट था जहां कुछ हुआ था।’’ लोगों के मुताबिक होटल की छत पर एक 'बार’ भी है। घायलों में दमकलकर्मी चंद्रेश यादव भी शामिल हैं, जो लोगों को बचाने के दौरान झुलस गए थे।

होटल की दूसरी मंजिल के कमरा नंबर 206 में रुके उज्ज्वल ने बताया कि आग सुबह करीब सात बजे लगी और उन्होंने अपने कमरे में धुआं देखा।उन्होंने बताया, “जब मैं बाहर आया, तो मैंने दूसरों के साथ बाहर जाने की कोशिश की लेकिन पूरी मंजिल पर घना धुआं फैल गया। धुएं के कारण मुझे कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। फिर हम तीसरी मंजिल पर पहुंचे और बाहर आने के लिए एक खिड़की तोड़ दी और हमें बचा लिया गया।’’ उन्होंने कहा, ’’मुझे डर है कि कई लोग अब भी फंसे हुए हैं और कोई रास्ता नहीं है।’’उसी मंजिल पर मौजूद एक अन्य अतिथि ने कहा कि होटल में आग बुझाने की कोई व्यवस्था नहीं थी, जिसके कारण वे फंस गए।
पास की एक इमारत के रखरखाव का काम देखने वाले श्याम ने बताया कि उन्होंने सबसे पहले होटल से निकलने वाले धुएं को देखा और दमकल टीम को सूचित किया।

उन्होंने कहा, ''मैंने खुद कई खिड़कियों के शीशे तोड़े और किसी तरह अन्य लोगों के साथ ऊपर पहुंचकर कुछ फंसे हुए लोगों को बचाया।’’ रक्षा मंत्री एवं लखनऊ से सांसद राजनाथ सिह ने भी घटना पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट किया, “लखनऊ के एक होटल में आग लगने की दुखद घटना की मुझे जानकारी प्राप्त हुई। स्थानीय प्रशासन से मैंने स्थिति की जानकारी ली है। राहत और बचाव कार्य जारी है। मेरा कार्यालय लगातार स्थानीय प्रशासन के सम्पर्क में है। मैं घटना में घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की ईश्वर से कामना करता हूं।’’

उप मुख्‍यमंत्री ब्रजेश पाठक भी घायलों का हाल चाल जानने अस्पताल पहुंचे। उपमुख्यमंत्री पाठक ने कहा कि घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने कहा कि घायलों का मुफ्त इलाज किया जाएगा।
उन्होंने कहा, “हम यह भी देखेंगे कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो और इसके लिए पूरे राज्य के लिये निर्देश जारी किए जाएंगे।’’



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.