Lok Sabha Elections: राजस्थान में पहले चरण के मतदान के लिए आज बंद हो जाएगा चुनाव प्रचार,  इन पर लग जाएगा प्रतिबंध

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Apr 2024 09:24:43 AM
Lok Sabha Elections: Election campaign will stop today for the first phase of voting in Rajasthan, there will be a ban on these

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल यानी शुक्रवार को होगा। शुक्रवार को प्रदेश की 12 लोकसभा सीटों गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर के लिए मतदान होगा। इन 12 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार गतिविधियां पर आज बुधवार शाम 6 बजे से रोक लग जाएगी। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने इस संबंध में जानकारी दी कि राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के प्रथम चरण में मतदान के अंतिम 48 घंटों के लिए चुनाव प्रचार गतिविधियां आज शाम 6 बजे से थम जाएंगी। राजनीतिक दल मतदान समाप्ति अवधि 19 अप्रैल को सायं 6 बजे तक प्रचार नहीं कर सकेंगे। 

ओपिनियन पोल पर भी रहेगा प्रतिबंध
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जानकारी दी कि इस अवधि के दौरान प्रदेश में ओपिनियन पोल या अन्य पोल सर्वे के प्रसारण पर प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने जानकारी दी कि एग्जिट पोल के परिणामों को समाचार पत्रों में प्रकाशित या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्रसारित करना अथवा अन्य किसी तरीके से प्रचार-प्रसार करने पर भी पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। एग्जिट पोल पर 7वें चरण के मतदान दिवस 1 जून को शाम 6.30 बजे तक प्रतिबंध रहेगा। 

अंतरराज्यीय सीमाएं हो जाएंगी सील
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इस दो दिनों की अवधि में अंतरराज्यीय सीमाएं भी सील रहेंगी। साथ ही, इन क्षेत्रों में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध के साथ सूखा दिवस रहेगा।   गौरतलब है कि राजस्थान में दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। दूसरे चरण के प्रचार पर 24 अप्रैल को रोक लग जाएगी। लोकसभा चुनाव का परिणाम चार जून को आएगा।

PC: jagran
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.