Rajasthan weather update: इस बार प्रदेश में होगी झमाझम बारिश, आईएमडी ने जारी किया ये पूर्वानुमान

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Apr 2024 08:31:42 AM
Rajasthan weather update: This time there will be heavy rain in the state, IMD released this forecast

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में इस बार 80 प्रतिशत ज्यादा हिस्से में सामान्य से अधिक बरसात होगी। ये प्रदेश के  लोगों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से दक्षिणी पश्चिमी मानसून को लेकर जारी पहले दीर्घावधि पूर्वानुमान के तहत इस प्रकार की संभावना जताई गई है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, ला नीना के एक साथ सक्रिय होने से इस वर्ष मानसून जल्दी सकता है। इसके प्रभाव से प्रदेश में 80 प्रशितत से अधिक हिस्से में सामान्य से अधिक बरसात होगी। यानी मानसून के दौर में लोगों को गर्मी से राहत मिलती रहेगी।

यहां हो सकती है भारी बारिश
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने इस बाद प्रदेश के सिरोही और उदयपुर बेल्ट में मानूसन की भारी बारिश होने की भी आशंका जताई है। वहीं शेखावटी में मूसलाधार बाशि देखने को मिल सकती है। राधजानी जयपुर के साथ ही झुंझनूं, सीकर, अलवर और दौसा के मध्यवर्ती भाग में अधिक बारिश हो सकती है।  चितौडग़ढ़ के पूर्व हिस्से में भी घनघोर मेघ बरसेंगे। 

इन जिलों में हो सकती है कम बारिश
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, इस बार प्रदेश के कई जिलों में कम बारिश होने का भी अनुमान जताया गया है। विभाग के अनुसार, इस बार भीलवाड़ा, अजमेर, बूंदी, जैसलमेर, बाड़मेर और जालोर, चितौडग़ढ़ का पश्चिमी भाग, कोटा के मध्यवर्ती पट्टी, श्रीगंगानगर और बीकानेर का मध्यवर्ती हिस्सा, हनुमानगढ़ का दक्षिण हिस्से में सामान्य से कम या सामान्य बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि इन कुछ क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बारिश भी हो सकती है।

PC:  aajtak
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.