मोहनलाल के जन्मदिन पर जानने योग्य कुछ अनकही बातें

Samachar Jagat | Saturday, 21 May 2022 09:11:40 AM
Some untold things to know on Mohanlal's birthday

मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार मोहनलाल आज 21 मई को 62 साल के हो गए हैं। इस उम्र में भी वह अच्छे युवा अभिनेता को मात देते हैं। मोहनलाल के जन्मदिन को लेकर उनके प्रशंसकों में कितना उत्साह है इसका अंदाजा ट्विटर से लगाया जा सकता है, जहां मोहनलाल के जन्मदिन से एक दिन पहले अभिनेता के लिए #HappyBirthdayLalettan चलना शुरू हो जाता है। 1978 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले मोहनलाल अब तक 350 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। वह मलयालम फिल्म उद्योग के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता हैं।

मोहनलाल ने हमेशा एक बात कही है कि सिनेमा की दुनिया में भाषा किसी भी तरह से बाधित नहीं हुई है। ऐसा कहकर उन्होंने हमेशा इशारा किया कि अगर उन्हें जब भी सिनेमा में काम करने का मौका मिलता है तो हिंदी सिनेमा में काम करने का मौका जरूर मिलता है। मोहनलाल सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के भी फैन हैं।


 
सुपरस्टार्स से जुड़ी अनसुनी बातें: सुपरस्टार का जन्म 21 मई 1960 को केरल में हुआ था। उनका पूरा नाम मोहनलाल विश्वनाथन नायर है। मोहनलाल को प्यार से उनका फैन ललेटन कहा जाता है। आज सुपरस्टार के जन्मदिन के मौके पर हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं कुछ ऐसे रोचक तथ्य, जो मोहनलाल से जुड़े हैं और जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा. तो आइए जानते हैं सुपरस्टार की 08 अनसुनी बातें...

सिनेमा में कदम रखने से पहले वह एक पेशेवर पहलवान भी थे। उन्होंने 1977-78 में केरल राज्य कुश्ती चैंपियनशिप जीती। वह 18 साल के थे जब उन्होंने फिल्म उद्योग में कदम रखा। उनकी पहली फिल्म थिरानोट्टम थी, जो रिलीज नहीं हो सकी।

2. मोहनलाल अपने समर्पण के लिए प्रसिद्ध हैं। वह मलयालम फिल्म उद्योग में एकमात्र अभिनेता हैं जिनके नाम पर सबसे अधिक फिल्मों और सबसे अधिक हिट फिल्मों का रिकॉर्ड है। एक साल में सबसे लोकप्रिय हिट मलयालम उद्योग में उनकी हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1986 में मोहनलाल की 34 फिल्में रिलीज हुईं, जिनमें से उनकी 28 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही हैं।

1997 में रिलीज़ हुई गुरु, भारत की ओर से ऑस्कर नामांकन में जगह पाने वाली पहली मलयालम फिल्म थी। इस फिल्म में मोहनलाल ने बहुत अच्छा काम किया था।

वह आइफा अवार्ड पाने वाले इकलौते अभिनेता हैं। उन्हें यह अवॉर्ड उनकी बॉलीवुड फिल्म कंपनी के लिए मिला है।

2006 में केरल के गठन की 50 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए सीएनएन-आईबीएन द्वारा किए गए एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में मोहनलाल को सबसे लोकप्रिय केरलवासी चुना गया था।

मोहनलाल 2009 में भारत की प्रादेशिक सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक पाने वाले पहले भारतीय अभिनेता बने।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.