Charles Geschke Death : PDF, इलस्ट्रेटर, प्रीमियर-प्रो और फोटोशॉप जैसे बड़े बदलावकारी सॉफ्टवेयर विकसित करने वाले Charles Geschke ने दुनिया को कहा अलविदा, बराक ओबामा ने नेशनल मेडल ऑफ टेक्नोलॉजी से नवाजा था इन्हें

Samachar Jagat | Sunday, 18 Apr 2021 12:26:28 PM
Charles Geschke Death: Charles Geschke, who developed great transformational software like PDF, Acrobat, Illustrator, Premier-Pro and Photoshop, dead, said goodbye to the world, Barack Obama was awarded the National Medal of Technology

इंटरनेशनल डेस्क। पीडीएफ (PDF) यानि ‘ पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मट’। इस फाइल फॉर्मेट तकनी को ईजाद करने वाले सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी एडोब (Adobe) के सह-संस्थापक अमरीकी डेवलपर चार्ल्स चक गेश्की का निधन हो गया। उन्होंने 81 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। 1993 में उन्होंने इस फाइल फॉर्मेट को विकसित कर दस्तावेजों का एक शानदार और सुरक्षित संकलन तैयार किया था।

एडोब कंपनी के वर्तमान सीईओ शांतनु नारायण हैं। उन्होंने बताया है कि गेश्की का शुक्रवार को निधन हो गया। वह सैन फ्रांसिस्को बे एरिया के लॉस आल्टोस उपनगर में रहते थे। शांतनु ने एक ईमेल में लिखा कि यह पूरे एडोब समुदाय और प्रौद्योगिकी जगत के लिए बड़ी क्षति है जिनके लिए वह (गेश्की) दशकों तक मार्गदर्शक और नायक रहे।

उन्होंने कहा कि गेश्की ने पीडीएफ, एक्रोबेट, इलस्ट्रेटर, प्रीमियर प्रो और फोटोशॉप जैसे बड़े बदलावकारी सॉफ्टवेयर विकसित किए थे। साल 2009 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गेश्की और वरनॉक को नेशनल मेडल ऑफ टेक्नोलॉजी से नवाजा था।

गौरतलब है कि 1992 में गेश्की के अपहरण का प्रयास किया गया था। गेश्की पर दो लोगों ने बंदूक की नोक पर गेश्की को रोका और उन्हें लेकर हॉलिस्टर ले गए। मामले में एक संदिग्ध को 6 लाख 50 हजार डॉलर की फिरौती की रकम के साथ पकड़ा था।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.