अफगानिस्तान मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ सहयोग बढ़ाने को तैयार चीन:Gang

Samachar Jagat | Saturday, 06 May 2023 02:45:14 PM
China ready to enhance cooperation with Pakistan on Afghanistan issue: Gang

बीजिग। चीन के विदेश मंत्री किन गैंग ने कहा है कि चीन अफगानिस्तान के मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ समन्वय मजबूत करने और देश में शांति बहाली की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए तैयार है।

श्री गैंग पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, विदेश मंत्री बिलावल भुSो जरदारी और अफगान समकक्षों के साथ बातचीत करने के साथ-साथ चीन-अफगानिस्तान-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की वार्ता में भाग लेने के लिए छह मई तक पाकिस्तान की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे।

चीनी विदेश मंत्रालय ने श्री गैंग के हवाले से कहा, '' चीन अफगानिस्तान के मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ सहयोग को मजबूत करने, अफगानिस्तान में शांतिपूर्ण पुनर्निर्माण की प्रक्रिया को आसान बनाने, साथ ही क्षेत्र में स्थिरता और प्रगति के लिए तैयार है। ’’चीनी विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि चीनी-पाकिस्तानी सहयोग वैश्विक विकास और सुरक्षा पहलुओं के उद्देश्य से था।

चीन-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की रणनीतिक वार्ता जुलाई 2021 में चीन के शहर चेंगदू में हुई थी। देश से अमेरिकी सैनिकों की वापसी और अमेरिका समर्थित सरकार के पतन के बाद तालिबान (आतंकवाद के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों के तहत) के नेतृत्व में एक अंतरिम अफगान सरकार 2021 में सत्ता में आई थी। तालिबान के सत्ता पर काबिज होने से कSरपंथी मौलिक इस्लामी विचारों के प्रसार के संबंध में मध्य एशियाई देशों की आशंकाओं को बढ़ा दिया है, जैसा कि 1996 में हुआ था जब तालिबान पहली बार पांच साल के लिए अफगानिस्तान में सत्ता में आया था।

देश तब से बिगड़ती आर्थिक स्थिति और भोजन की कमी का सामना कर रहा है, जो प्रतिबंधों और राष्ट्रीय संपत्तियों पर अमेरिकी फ्रीज से बढè गया है, जिससे अफगानिस्तान मानवीय संकट के कगार पर आ गया है। 

Pc:Amrit Vichar



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.