तो ऐसे भी शरीर में प्रवेश कर सकता है कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों ने कही ये बात

Samachar Jagat | Tuesday, 12 May 2020 03:11:08 PM
Corona virus can enter the body in this way too, scientists said this

इंटरनेट डेस्क। दुनिया में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा होता जा रहा है। इस खतरनाक वायरस के अभी तक कई लक्षण सामने आ चुके हैं। इसमें से एक आंखों का लाल होना भी है।    

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच ही ब्रिटिश पीएम जॉनसन ने दी ये अनुमति, जानकर रह जाएंगे हैरान

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि कोरोना वायरस बहुत तेजी से आंखों के माध्यम से भीे शरीर में प्रवेश कर जाता है।  वैज्ञानिकों ने पाया कि आंखों की कोशिकाओं की सतह पर एसीई-2 नाम के रिसेप्टर पाए जाते हैं, इन्हें कोशिका में संक्रमण का ‘गेटवे’ माना जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना वायरस इन्हीं के माध्यम से व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करता है। 

अब इस मामले में जल्दबाजी नहीं करना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप

अगर किसी कोरोना मरीज के खांसने या छींकने से निकले ड्रॉपलेट्स स्वस्थ मनुष्य की आंखों की सतह पर पहुंचने के बाद वायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है। यहीं कारण है कि कोरोना से पीडि़त व्यक्ति की आंखें लाल हो जाती है।

वैज्ञानिकों ने ये भी पाया कि आंसुओं से भी यह वायरस फैल सकता है। कोरोना के प्रमुख लक्षणों में व्यक्ति को बुखार आना और गले में दर्द भी है। दुनिया भर में अभी तक 42 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं, जबकि मृतकों की संख्या भी तीन लाख के करीब पहुंच चुकी है। 
 



 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.