Facts about Russia-Ukraine conflict: रूस का कहना है कि काला सागर बेड़े का मिसाइल क्रूजर विस्फोट से क्षतिग्रस्त हो गया

Samachar Jagat | Thursday, 14 Apr 2022 01:01:25 PM
Facts about Russia-Ukraine conflict: Russia says missile cruiser of Black Sea fleet damaged by blast

* रूस ने कहा कि उसके काला सागर बेड़े का प्रमुख, मोस्कवा मिसाइल क्रूजर, एक विस्फोट में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था।

* गुटेरेस ने कहा कि यूक्रेन में एक राष्ट्रव्यापी मानवीय संघर्ष विराम फिलहाल पहुंच से बाहर है।


 
* बिडेन ने कहा कि उनका प्रशासन यूक्रेन को अतिरिक्त 800 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता प्रदान करेगा।

बीजिंग, 14 अप्रैल (शिन्हुआ) रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए संबंधित पक्ष काम कर रहे थे, जब रूस का काला सागर बेड़े का प्रमुख एक विस्फोट में गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया। निम्नलिखित नवीनतम घटनाक्रम हैं:

तास समाचार एजेंसी ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा कि रूस ने गुरुवार को कहा कि उसके काला सागर बेड़े का प्रमुख मोस्कवा मिसाइल क्रूजर एक विस्फोट में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "मोस्कवा मिसाइल क्रूजर में लगी आग के कारण व्यापक युद्धपोत का विस्फोट हुआ। जहाज को गंभीर क्षति हुई। चालक दल को सुरक्षित निकाल लिया गया।"

तास ने आग के कारणों के बारे में विस्तार से नहीं बताया, लेकिन कहा कि बयान का हवाला देते हुए जांच की जा रही है।

- - - -

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (सी, फ्रंट) 5 अप्रैल, 2022 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में यूक्रेन पर सुरक्षा परिषद की ब्रीफिंग के दौरान बोलते हैं

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन में एक राष्ट्रव्यापी मानवीय संघर्ष विराम फिलहाल पहुंच से बाहर है।

उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि हमारे पास मानवीय संघर्ष विराम का मौका था जैसा कि हम वैश्विक स्तर पर (यूक्रेन में) चाहते थे।"

"लेकिन ऐसे कई प्रस्ताव हैं जो किए गए थे, और हम उन प्रस्तावों के संबंध में रूसी संघ से जवाब की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसमें स्थानीय युद्धविराम के लिए विभिन्न तंत्र, गलियारों के लिए, मानवीय सहायता, निकासी और विभिन्न अन्य पहलुओं के लिए शामिल हैं। नागरिकों पर नाटकीय प्रभाव को कम कर सकते हैं जो हम देख रहे हैं।"

 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बुधवार को कहा कि उनका प्रशासन यूक्रेन को अतिरिक्त 800 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता प्रदान करेगा, क्योंकि वाशिंगटन ने पूर्वी यूक्रेन में रूस द्वारा "व्यापक हमला" होने का अनुमान लगाया था।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ एक फोन कॉल के बाद बिडेन ने एक बयान में कहा, "जैसा कि रूस डोनबास क्षेत्र में अपने हमले को तेज करने की तैयारी कर रहा है, संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन को अपनी रक्षा करने की क्षमता प्रदान करना जारी रखेगा।"

मारियुपोल में स्थानीय निवासी दिखाई दे रहे हैं, अप्रैल 7, 2022। (फोटो विक्टर/सिन्हुआ द्वारा)

नए पैकेज, बिडेन ने कहा, "हमारे द्वारा पहले से प्रदान की गई कई अत्यधिक प्रभावी हथियार प्रणालियां और व्यापक हमले के अनुरूप नई क्षमताएं शामिल होंगी, हम उम्मीद करते हैं कि रूस पूर्वी यूक्रेन में लॉन्च करेगा।"

बुधवार को देश के वित्त मंत्रालय द्वारा प्रकाशित एक आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, यूक्रेन संकट ने फिनिश अर्थव्यवस्था में विकास पर ब्रेक लगा दिया है।

मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इस साल विकास दर 1.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो पहले के अनुमान से कम है।

मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन में संघर्ष शुरू होने से पहले, फिनिश अर्थव्यवस्था COVID-19 महामारी से अच्छी तरह से उबर रही थी। हालांकि, रूस के खिलाफ पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों ने मुद्रास्फीति को और तेज कर दिया है, जिससे घरेलू क्रय शक्ति में कमी आई है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.