तालिबान ने सह-शिक्षा पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा- "पुरुषों को लड़कियों को पढ़ाने की अनुमति नहीं..."

Samachar Jagat | Tuesday, 31 Aug 2021 10:56:13 AM
Taliban Bans Co-Education: Men Not Allowed to Teach Girls

तालिबान ने सह-शिक्षा पर प्रतिबंध की घोषणा के बाद एक नए फरमान की घोषणा की है कि अफगानिस्तान में अब से पुरुषों को महिला छात्रों को पढ़ाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अफगानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रांत में तालिबान के अधिकारियों ने पिछले हफ्ते फैसला सुनाया कि कॉलेजों में लड़कियों को अब लड़कों के समान कक्षाओं में बैठने की अनुमति नहीं होगी।


तालिबान के अधिकारियों ने कहा है कि सह-शिक्षा बनाए रखने का कोई अन्य कारण नहीं है और इसे रोका जाना चाहिए। यह केवल एक दिन बाद आता है जब शेख अब्दुलबाकी हक्कानी को अफगानिस्तान का उच्च शिक्षा का अंतरिम मंत्री नामित किया गया था। नवनियुक्त शिक्षा मंत्री ने कहा है कि शरिया कानून के तहत शैक्षणिक गतिविधियां होंगी। कई लोगों ने इस कदम की निंदा की है, जो लड़कियों को उच्च शिक्षा से वंचित करने के लिए तैयार है क्योंकि देश के प्रमुख विश्वविद्यालय संसाधनों की कमी के कारण विभिन्न कक्षाएं प्रदान करने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं।


 
“तालिबान ने आधिकारिक तौर पर सहशिक्षा पर प्रतिबंध की घोषणा की। तालिबान के उच्च शिक्षा मंत्री कहते हैं, 'पुरुषों को लड़कियों को पढ़ाने की अनुमति नहीं है, यह प्रभावी रूप से लड़कियों को उच्च शिक्षा से वंचित करेगा क्योंकि विश्वविद्यालय इसे वहन नहीं कर सकते हैं और न ही पर्याप्त मानव संसाधन हैं,' अफगान पत्रकार बशीर अहमद ग्वाख ने एक ट्विटर पोस्टिंग में कहा।

मीडिया की रिपोर्ट है कि तालिबान के उच्च शिक्षा मंत्री बाकी हक्कानी ने लोया जिरगा टेंट में अपने भाषण के दौरान कहा कि शरिया कानून देश में सभी शिक्षा को नियंत्रित करेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.