ICC World Cup 2023: इस तारीख से शुरू हो रहा है ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप, जानें सबकुछ

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Oct 2023 07:51:55 PM
ICC World Cup 2023: ICC Cricket World Cup starting from this date, know everything

ICC World Cup 2023: ICC क्रिकेट विश्व कप 5 अक्टूबर 2023 से शुरू होने जा रहा है. इस विश्व कप में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर 2023 तक कुल 48 मैच खेले जाएंगे.

हम शायद क्रिकेट के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो आप शेयरों में निवेश करके शेयर बाजार में पैसा कमा सकते हैं, जिसका फायदा अगले एक और एक साल तक चलने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के मेगा निवेश से मिलेगा। आधे महीने.

शेयर बाजार में क्रिकेट का बुखार

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में चिर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर 2023 को अहमदाबाद में मैच होने वाला है. बहुत भाग्यशाली लोगों को इस मैच के टिकट मिले हैं. इस रोमांचक मैच को देखने के लिए देश-दुनिया से बड़ी संख्या में क्रिकेट प्रशंसक अहमदाबाद पहुंचने वाले हैं। जिसके चलते अहमदाबाद की होटल कंपनियों की लॉटरी निकल आई है. सभी कमरे बुक हो चुके हैं इसलिए होटल के कमरों का किराया आसमान छू रहा है। ऐसी ही स्थिति देश के अन्य शहरों में भी है जहां विश्व कप के दौरान मैच खेले जाएंगे.

जो लोग स्टेडियम जाकर मैच नहीं देख पाएंगे वे घर बैठे ही मैच का आनंद लेंगे. ऐसे में पिज्जा बर्गर, ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियों और QSR (क्विक सर्विस रेस्टोरेंट) कंपनियों के कारोबार में भारी उछाल आ सकता है। जिसका असर इन कंपनियों के शेयरों पर देखने को मिल सकता है।

होटल इंडस्ट्री की चांदी

ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान आपको किन शेयरों पर नजर रखनी चाहिए। सबसे पहले बात करते हैं होटल से जुड़े स्टॉक्स की। आप टाटा ग्रुप के ताज ब्रांड से होटल चलाने वाले इंडियन होटल्स पर नजर रख सकते हैं। मंगलवार, 3 अक्टूबर 2023 को यह शेयर 0.33 फीसदी की बढ़त के साथ 412.45 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

EIH भी एक प्रमुख होटल कंपनी है जिसके शेयर 2.60 फीसदी की बढ़त के साथ 229 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं. लेमन ट्री होटल्स भी इस सेक्टर में तेजी से बढ़ने वाली कंपनी है, जिसका शेयर 2.28 फीसदी की बढ़त के साथ 116.50 रुपये पर कारोबार कर रहा है। कोरोना महामारी के कारण होटल इंडस्ट्री को बड़ा नुकसान हुआ है. जिसके कारण उनके स्टॉक काफी नीचे गिर गये थे. लेकिन निचले स्तरों से इन कंपनियों के शेयरों ने मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

क्यूएसआर कंपनियों को फायदा होगा

आपको ICC क्रिकेट विश्व कप के दौरान QSR शेयरों पर भी नजर रखनी चाहिए। शेयर बाजार में सूचीबद्ध क्यूएसआर शेयरों पर नजर डालें तो डोमिनोज पिज्जा ब्रांड का जुबिलेंट फूडवर्क्स एक प्रमुख स्टॉक है जो 1.45 फीसदी की बढ़त के साथ 540.80 रुपये पर कारोबार कर रहा है। मैकडॉनल्ड्स ब्रांड नाम से बर्गर बेचने वाली कंपनी वेस्टलाइफ फूडवर्क्स को भी वर्ल्ड कप से फायदा हो सकता है, जिसका शेयर 3.79 फीसदी की बढ़त के साथ 969 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

रेस्टोरेंट ब्रांड्स एशिया, जिसे पहले बर्गर किंग के नाम से जाना जाता था, का शेयर 124.80 रुपये पर कारोबार कर रहा है। विश्व कप का फायदा केएफसी और पिज्जा हट फ्रेंचाइजी देवयानी इंटरनेशनल (देवयानी इंटरनेशनल शेयर प्राइस) को भी मिल सकता है, जिसका शेयर 1.94 फीसदी की बढ़त के साथ 218 रुपये पर कारोबार कर रहा है। सफायर फूड्स के पास केएफसी और पिज्जा हट की फ्रेंचाइजी भी हैं, जिनके शेयर 1420.45 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं।

ब्रोकरेज हाउस जोमैटो पर बुलिश हैं

ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो को कोई कैसे भूल सकता है जो खाने के इन ऑर्डरों को घरों तक पहुंचाती है। जोमैटो का शेयर 3.69 फीसदी की बढ़त के साथ 105.25 रुपये पर कारोबार कर रहा है। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप से भी जोमैटो को फायदा होने की उम्मीद है. हाल के दिनों में कई ब्रोकरेज हाउसों ने भी जोमैटो स्टॉक में निवेश की सलाह दी है. हालांकि निचले स्तर से शेयर दोगुना हो गया है.

अस्वीकरण: (यहां दी गई जानकारी केवल जानकारी के लिए प्रदान की जा रही है। यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। एक निवेशक के रूप में पैसा निवेश करने से पहले हमेशा विशेषज्ञ की सलाह लें। Rightofemployees.com किसी को सलाह नहीं देता है। यहां कभी भी पैसा निवेश करने की सलाह नहीं दी जाती है।)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.